Sun. Aug 9th, 2020

भारत में करेंगे एक अरब डॉलर का निवेश : बोजेस

1 min read

 स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस समूह में लगायेंगे पैसा

नई दिल्ली : दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एमेजॉन के प्रमुख और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बोजेस ने बुधवार को भारत के (स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस) सेक्टर के लिए शानदार बोनांजा का ऐलान किया। वे भारत दौरे पर हैं। एक समारोह में उन्होंने कहा कि भारत के एसएमई सेक्टर में वह एक अरब डॉलर यानी करीब 7000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।

बेजोस अपनी तीन दिवसीय भारत दौरे पर मंगलवार को यहां पहुंचे हैं। उन्होंने दिल्ली में ‘एमेजॉन संभव’ इवेंट की शुरुआत की। इवेंट में उन्होंने कहा कि इंडिया मार्केटप्लेस बहुत बड़ी कामयाबी है और इसी आधार पर उन्होंने एमेजॉन संभव शुरू किया है। बेजोस ने कहा कि 25 साल पहले एमेजॉन (स्मॉल मीडियम बिजनेस) था। आज हमने ऐसे ही छोटे-मझोले कारोबार में एक अरब डॉलर निवेश करने की योजना बनाई है।

10 अरब डॉलर का सामान करेंगे निर्यात

उन्होंने कहा कि हम एमेजॉन की पहुंच का फायदा लेते हुए इंडिया के बाहर निर्यात करेंगे। हम 2025 तक 10 अरब डॉलर की वैल्यू का इंडियन सामान निर्यात करेंगे। साथ ही कहा कि 21 वीं शताब्दी भारत की है। इस देश और इसकी प्रजातांत्रिक व्यवस्था में कुछ खास बात है। दिल्ली में ‘एमेजॉन संभव’ 15 और 16 जनवरी को है। इसमें इंफोसिस के को-फाउंडर एन आर नारायण मूर्ति भी शामिल हो रहे हैं। इनके अलावा फ्यूचर ग्रुप के सीईओ किशोर बियानी और ओग्लिवी इंडिया के चेयरमैन और वर्ल्डवाइड के चीफ क्रियेटिव ऑफिसर पीयूष पांडे भी आ रहे हैं।

जेफ बेजोस ने राजघाट जाकर गांधी को किया नमन

जेफ बेजोस ने भारत में कारोबारी यात्रा शुरू करने से पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की सीख को याद किया। भारत आने के बाद वह सबसे पहले महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पहुंचे और उन्हें नमन किया। इस दौरान वे सफेद कुर्ता और नारंगी रंग का हाफ जैकेट पहने हुए थे। इसके बाद उन्होंने ट्विटर पर इसका एक वीडियो पोस्ट किया।

पोस्ट में उन्होंने लिखा कि अभी-अभी भारत पहुंचा। इसके बाद सबसे पहले दोपहर को उस महात्मा को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने दुनिया को वास्तव में बदल दिया है। इसके बाद उन्होंने गांधी जी के एक कथन का लिखा- ऐसे जियो जैस कि कल ही मरने वाले हो और ऐसे सीखो कि जैसे तुम हमेशा जीते रहोगे।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)