Wed. Oct 23rd, 2019

रेल टिकट की तरह रेलवे भी करेगा नौकरी के लिए वेटिंग लिस्ट तैयार

1 min read

25 जुलाई, 2018

जबलपुर: रेलवे में 1 लाख पदों पर नौकरी के लिए आवेदन करने वाले करोड़ों बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है कि भर्ती परीक्षा सितम्बर माह में आयोजित की जाएगी। रेलवे भर्ती बोर्डों द्वारा आये करोड़ों आवेदनों की छंटाई लगभग पूरी कर ली गयी है। शीघ्र ही परीक्षा की तिथि घोषित करते हुए एडमिट कार्ड जारी कर दिये जाएंगे। युवाओं को नौकरी देने में भी रेलवे टिकट की तरह वेटिंग लिस्ट की व्यवस्था करेगा, क्योंकि रेलवे की चयन प्रक्रिया में देर होने से दर्जनों युवा अन्य विभागों में चले जाते हैं। इससे चयनित पद बहाली होने पर भी खाली रह जाते हैं।

बताया जाता है कि रेलवे लिखित, साक्षात्कार व स्वास्थ्य जांच में सफल अभ्यर्थियों की दो तरह की सूची तैयार करेगा। पहली सूची से सभी अभ्यर्थियों द्वारा ज्वाइन नहीं करने पर दूसरी सूची वालों को मौका मिलेगा। संरक्षा, परिचालन और रनिंग श्रेणियों में रिक्तियों को भरने के लिए यह योजना बनाने का निर्णय लिया गया है। बताया जाता है कि 2019 की रेलवे बहाली में नयी व्यवस्था लागू होगी। इससे चयनित अभ्यर्थियों में से 30 प्रतिशत तक वेटिंग में रखने की योजना बोर्ड स्तर पर बनी है।

2 करोड़ 37 लाख से अधिक आवेदन 

रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ने लगभग 1 लाख पदों पर भर्ती निकाली थी, लेकिन रेलवे की नौकरी की लोकप्रियता दो करोड़ 37 लाख 34 हजार 833 आवेदन रेलवे को प्राप्त हुए. इनकी छंटनी में अफसरों को पसीना बहाना पड़ा था।

लेवल-2 के पदों में सहायक लोको पायलट, सहायक स्टेशन मास्टर आदि की लिखित परीक्षा के अलावा मनौवैज्ञानिक परीक्षा ली जाएगी, जबकि लेवल-1 के पदों में गैंगमैन, ट्रैकमैन, प्वांइट्समैन आदि की लिखित परीक्षा होने के बाद संबंधित जोन में शारीरिक टेस्ट लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार लेवल-1 की देश भर में एक दिन ही परीक्षा कराई जाएगी। इसी प्रकार दूसरे चरण में लेवल-2 की देश भर में एक दिन ही परीक्षा आयोजित होगी।

3 thoughts on “रेल टिकट की तरह रेलवे भी करेगा नौकरी के लिए वेटिंग लिस्ट तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)