Tue. Sep 29th, 2020

लोकसभा के मॉनसून सत्र में आयुष मंत्रालय के दो बिल सर्वसम्मति से पास

1 min read

नई दिल्ली : लोकसभा के मॉनसून सत्र के पहले दिन सोमवार को आयुष मंत्रालय के दो बिल सर्वसम्मति से पास कर दिए गए। लोकसभा में नेशनल कमीशन फॉर होम्योपैथी बिल और नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन बिल 2020 को पास कर दिया गया। आयुष मंत्री श्रीपद नायक कोरोना होने के कारण संसद में मौजूद नहीं थे, लिहाजा उनकी जगह पर दोनों बिल लोक सभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रखे जिन्हें सर्वसम्मति से पास कर दिया गया। दोनों बिल राज्य सभा में पहले ही पास किये जा चुके हैं।

नेशनल कमीशन फॉर होम्योपैथी बिल का मकसद होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति को मजबूती प्रदान करने के साथ इस क्षेत्र में सुधार करना भी है। इस बिल के पास होने से अब होम्योपैथी के छात्रों को गुणवत्ता के साथ-साथ सस्ती पढ़ाई मुहैया कराई जा सकेगी। इस बिल में होम्योपैथी से संबंधित उच्च स्तरीय विशेषज्ञों की उपलब्धता भी सुनिश्चित कराई जा सकेगी। इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन बिल के पास होने से भारतीय चिकित्सा पद्धति को बल मिलेगा और वांछित सुधार किए जा सकेंगे।

इस बिल से इस क्षेत्र की पढ़ाई करने वाले छात्रों को लाभ पहुंचेगा। भारतीय चिकित्सा पद्धति के क्षेत्र में गुणवत्ता लाने के साथ साथ इसे सस्ता करने की दिशा में काम किया जा सकेगा। इस क्षेत्र के विशेषज्ञ तैयार किए जा सकेंगे और देश भर में विशेषज्ञों की उपलब्धता सुनिश्चित की जासकेगी।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)