Wed. Apr 1st, 2020

देश में कोरोना से अब तक 7 मौतें, मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 396

1 min read

नई दिल्ली : देश में कोरोना से दो और मौतें हो गई हैं। एक मौत बिहार से दर्ज हुई है और दूसरी मौत महाराष्ट्र से दर्ज की गई है। इस बीमारी से अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के मरीजों की कुल संख्या 341 से बढ़कर 396 हो गई है। इनमें से 39 मरीज विदेशी हैं। अब तक इस बीमारी से देश में चार लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कोरोना के 23 मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं यानि देश में एक्टिव मामले 256 हैं।

कोविड-19 ने बिहार में भी दस्तक दे दी है। यहां भी दो मामले सामने आए हैं। इनमें से 38 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई है। यह किडनी का भी मरीज था और हाल ही में कतर से लौटा था। साथ ही अब तक सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से आए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना के कुल 64 मामले सामने आ चुके हैं। इनमे से कई मामले एक ही शहर से हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब देश के 23 राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। दिल्ली में 28, केरल में 45, उत्तर प्रदेश में 26, गुजरात में 18, हरिय़ाणा में तीन, हिमाचल प्रदेश में दो, जम्मू-कश्मीर में चार, कर्नाटक में 26, आंध्रप्रदेश में पांच, लद्दाख में 13, राजस्थान में 22, तमिलनाडु में पांच, तेलंगाना में 11, ओडिशा में दो, पुडुचेरी और छत्तीसगढ़ में 1-1, चंडीगढ़ में पांच, उत्तराखंड में तीन, पश्चिम बंगाल में चार, पंजाब में 21 मामले की पुष्टि हो चुकी है।

तेजी से बढ़ते मामले पर चिंता व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त संचिव लव अग्रवाल का कहना है कि बीमारी तेजी से न फैले इसके लिए समाज में जागरुकता जरूरी है। इसके संक्रमण से बचने के लिए लोगों को सोशल दूरी बनानी चाहिए और घर पर ही रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि रविवार को जनता कर्फ्यू में लोगों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। ऐसा ही उत्साह 31 मार्च तक भी दिखाएं, ताकि बीमारी के चेन को तोड़ा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)