Thu. Oct 29th, 2020

एसबीआई का एफआईएंडएमएम कार्यालय दिल्ली स्थानांतरित

1 min read

नयी दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी ‘फाइनेंशियल इनक्लूजन एंड माइक्रो मार्केट (एफआईएंडएमएम) इकाई के मुख्यालय को दिल्ली स्थानातंरित कर दिया है। बैंक के अध्यक्ष रजनीश कुमार ने आज इस ईकाई के स्थानातंरित किये जाने की घोषणा करते हुये इसके नये कार्यालय का उद्घाटन किया।

इस मौके पर बैंक के उप प्रबंध निदेशक एवं इस इकाई के प्रमुख संजीव नौटियाल भी मौजूद थे। वित्तीय समावेशन के अपने सफर पर अधिक जोर देने के लिए बैंक ने हाल ही में बैंक के भीतर एक अलग एफआईएंडएमएम इकाई बनायी है। यह इकाई विशेष तौर पर ग्रामीण एवं अर्द्धशहरी क्षेत्रों में वित्तीय समावेशन और सूक्ष्­म बाजारों पर विशेष रूप से ध्यान केन्द्रित करेगी ताकि दूरदराज के क्षेत्रों के ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान किया जा सके।

इसके तहत बैंक द्वारा कृषि एवं संबद्ध गतिविधियों और सूक्ष्म/लघु उद्यमों को प्रमुख रूप से ऋण उपलब्ध कराये जायेंगे। ग्रामीण और अर्द्धशहरी क्षेत्रों की लगभग 8000 शाखाओं को छोटे व्­यवसायों एवं किसानों के लिए सूक्ष्­म ऋण सहित माइक्रो-सेगमेंट को विशेष सेवाएं प्रदान करने हेतु चिह्नित किया गया है।

इस मौके पर श्री कुमार ने कहा ”बैंक के इतिहास में आज का दिन एक अन्­य महत्­वपूर्ण दिन है, चूंकि हमने हमारे एफआईएमएम वर्टिकल ऑफिस को मुंबई से नई दिल्­ली स्थानांतरित किया है। इससे हमें सरकारी एजेंसियों और पदाधिकारियों के साथ हमारी सहक्रिया पर जोर देने एवं उसे बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। यह प्रयास सभी सेगमेंट्स के ग्राहकों को बेहतर गुणवत्­तायुक्­त बैंकिंग सेवाएं की उपलब्­धता बढ़ाने पर भी बल देने के लिए है।”

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)