Wed. Sep 30th, 2020

डीपीएस में रीजनल फोरम, विद्यार्थियों को दी गयी करियर संबंधित जानकारी

1 min read

रांची : दिल्ली पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को आयोजित रीजनल फोरम के तहत विद्यार्थियों को कैरियर संबंधित जानकारी मुहैया कराया गया। कार्यशाला के मुख्य वक्ता झारखण्ड यूनिवर्सिटी आफ टेक्नोलॉजी के वाइस चांसलर डॉ. गोपाल पाठक ने विद्यार्थियों के कैरियर चुनाव के लिए बेहतरीन मंच बताया। उन्होंने छात्रों को कैरियर विवेकपूर्ण तरीके से चुनाव करने को प्रेरित किया। स्टैनफोर्ड और प्रिंसटन के विश्वविद्यालयों में कक्षा -शिक्षण की संस्कृति से संबंधित अनुभवों को भी साझा किया।

आईसीथ्री के अध्यक्ष गणेश कोहली दो सत्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आधुनिक शिक्षा प्रणाली को उदार रवैया अपनाने की जरूरत है। छात्रों के चहुंमुखी विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाना होगा। साथ ही शिक्षण व सीखने की प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा अभिभावकों को भी बनाना चाहिए। इस दौरान डॉ. माइकल बर्न्स, श्रद्धा सिंगरौरी, नैना कात्याल, पुरकायस्थ और संदीप ने भी अपने विचार रखे। कार्यशाला का मूल उद्देश्य कैरियर और काउंसिलिंग के बीच सशक्त पुल का निर्माण कराना था।

शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता पूर्ण सुधार की आवश्यक: डॉ. राम सिंह

स्कूल के प्राचार्य डॉ. राम सिंह ने कहा कि डीपीएस रांची कैरियर व शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता पूर्ण सुधार व बदलाव के लिए सदैव प्रयत्नशील रहता है और विद्यार्थियों को जागरूक बनाता है। इससे वे वैश्विक नागरिक बनकर अपने भविष्य को संवारने में समर्थ होते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों से आईसीथ्री की विचारधारा को बढ़ावा देने में लगन से काम किया है। स्कूल प्रारंभ से ही युवा छात्रों के लिए लगातार कार्यशाला का आयोजन कर इसी दिशा में सतत कार्यशील रहा है। कार्यशाला में सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के लगभग 80-100 विद्यालयों एवं 5 विदेशी विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)