Sun. Jan 17th, 2021

पटना की नौ सीटों पर मतदान की तैयारी पूरी, अर्धसैनिक बलों ने किया फ्लैग मार्च

1 min read

राजधानी पटना की सीमा सील, 66 चेकपोस्ट से गुजरने वाले सभी वाहनों की हो रही तलाशी

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में राजधानी पटना की कुल नौ सीटों पर मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए सुरक्षा के लिहाज से पुलिस पूरी तरह मुस्तैद हो गई है। बाहरी जिलों से संदिग्ध पटना जिले की सीमा में प्रवेश न कर सकें, इसके लिए मतदान से 48 घंटे पहले यानी शनिवार की रात 12 बजे के बाद पटना जिले की सीमा सील कर दी गई। सीमा सील होने के बाद बनाये गए कुल 66 चेकपोस्टों से होकर आने-जाने वाले लोगों की सघन तलाशी व वाहनों की जांच शुरू कर दी गई है।

इसके लिए एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने चेकपोस्टों पर तैनात पुलिसकर्मियों को कड़े निर्देश दिये हैं। रविवार को पटना के 22 थाना क्षेत्रों में पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों ने फ्लैग मार्च किया। पत्रकारनगर, कंकड़बाग, दीघा, गांधी मैदान, पीरबहोर सहित अन्य थाना क्षेत्रों में निकाले गये फ्लैग मार्च के दौरान पुलिस ने लोगों से निडर होकर मतदान करने की अपील की । एएसपी लॉ एंड ऑर्डर स्वर्ण प्रभात ने बताया कि नकटा दियारा में तीन सेक्शन फोर्स अतिरिक्त तैनात किया जाएगा, जो मतदान के एक दिन पूर्व से ही तैनात कर दिए जायेंगे।

पटना में साढ़े 15 हजार से भरवाया बॉन्ड

आगामी तीन नवंबर को पटना जिले में होने वाले चुनाव को लेकर 15 हजार, 578 आपराधिक छवि के लोगों से पुलिस ने बॉन्ड भरवा लिया है। 288 को लोगों को तड़ीपार कर दिया गया है। पुलिस ने 34 हजार, 174 लोगों पर 107 की कार्रवाई की है। एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने बताया कि पूर्व में चुनाव के दौरान गड़बड़ी करने वालों को चिह्नित कर लिया गया है।

एसएसपी के मुताबिक जिले में दानापुर, मनेर और बख्तियारपुर इलाके संवेदनशील हैं लिहाजा पुलिस वहां पैनी नजर रख रही है। दानापुर और मनेर के दियारा इलाकों में पुलिस का घुड़सवार दस्ता गश्त करेगा। पटना में हर रोज होटलों की तलाशी हो रही है। एसएसपी ने बताया कि जिन थाना क्षेत्रों में होटल और लॉज हैं, वहां के थानेदारों को हर रोज वहां चेकिंग व छापेमारी करने के निर्देश दिये गये हैं। शनिवार से ही गांधी मैदान, कोतवाली, जक्कनपुर सहित कई थानों की पुलिस अपने-अपने इलाके में स्थित होटलों में छापेमारी कर रही है।सुलतानगंज पुलिस ने कई लॉज के कमरों को खंगाला। बूथों के आसपास अगर संदिग्ध मिलते हैं तो उन्हें हिरासत में लिया जायेगा।

दूसरे चरण के लिए पटना पहुंची 125 कंपनियां

पटना में द्वितीय चरण के मतदान के लिए 125 अर्धसैनिक बल की कंपनियां पहुंच गई हैं। जवान सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों में दो दिनों तक फ्लैग मार्च करेंगे ताकि शांति व्यवस्था कायम रहे। डीएम कुमार रवि और एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर विचार किया गया। अधिकारियों ने 9 विधानसभा क्षेत्रों के अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों के बारे में अर्धसैनिक बल के अधिकारियों को अवगत कराया। इस दौरान डीएम – एसएसपी ने कोविड मानक की जानकारी दी।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)