Wed. May 27th, 2020

आईपीएल पर कोरोना का असर नहीं लेकिन सावधानी बरतेंगे : गांगुली

1 min read

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने विश्व के कई देशों में फैल चुके घातक कोरोना वायरस के 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल पर किसी तरह के खतरे को नकारते हुए कहा है कि आईपीएल अपने तय कार्यक्रम के अनुसार होगा लेकिन तमाम तरह की सावधानी बरती जायेगी। कोरोना वायरस चीन से शुरू होकर दुनिया के कई देशों में फैल चुका है और इसे लेकर इस साल होने वाला टोक्यो ओलंपिक भी खतरे में पड़ा हुआ है।

फिलहाल सभी नजरें 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल पर हैं जिसमें भारतीय और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर भाग लेंगे। टूर्नामेंट की शुरुआत मुंबई में 29 मार्च को गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबले के साथ होगी। कोरोना ने भारत में भी अपने पांव पसार लिये हैं और देश में इसके मरीजों की संख्या 30 से अधिक पहुंच चुकी है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस जानलेवा बीमारी के कारण 3300 से ज्यादा लोग मर चुके है और 85 देशों में लगभग एक लाख इस वायरस की चपेट में है। आईपीएल के संदर्भ में पूछे जाने पर गांगुली ने क्रिकइंफो से कहा,‘आईपीएल तय कार्यक्रम के अनुसार होगा और बोर्ड इसके सुचारु आयोजन के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है।

इसमें खिलाड़ियों से कहा जाएगा कि वे जहां तक संभव हो सके शारीरिक संपर्क से बचे और प्रशंसकों से हाथ न मिलायें क्योंकि यह बीमारी संक्रामक है।’आईपीएल एक ग्लोबल टूर्नामेंट है जिसमें खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ, प्रशासनिक स्टाफ और प्रसारण सेवाओं वाले लोग दुनिया भर से आते है। भारत में कोरोना हालांकि बहुत ज्यादा फैला नहीं है लेकिन आईपीएल जैसे ग्लोबल टूर्नामेंट को लेकर अभी से चिंता व्यक्त की जा रही है।

दुनिया भर में कई टूर्नामेंट या तो रद्द किये जा चुके है या फिर आगे के लिये स्थगित कर दिए गए हैं। हालांकि दुनिया भर में क्रिकेट के मुकाबले चल रहे है। ऑस्ट्रेलिया में महिला टी-20 विश्व कप हो रहा है जबकि ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है।

वेस्ट इंडीज के टीम श्रीलंका के दौरे पर है जबकि आयरलैंड और अफगानिस्तान दिल्ली से सटे ग्रेटर नोयडा में खेल रहे हैं। उल्लेखनीय है कि नोएडा में कोरोना का एक मामला सामने आया था। ज़िम्बाब्वे की टीम बंगलादेश के दौरे पर है। दक्षिण अफ्रीका की टीम को इस महीने तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारत दौरे पर आना है।

गांगुली ने कहा,‘हर जगह टूर्नामेंट और सिरीज चल रही है और आईपीएल अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार किया जाएगा। बीसीसीआई इस मामले में स्वास्थ मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन करेगा और इन दिशा-निर्देशों को सभी अंशधारकों खिलाड़ी, फ्रैंचाइज़ी, एयरलाइंस, टीम होटल, प्रसारण दल और टूर्नामेंट को चलाने में शामिल सभी लोगों को भेजा जाएगा।’

समझा जाता है कि बीसीसीआई खिलाड़ियों को लेकर खास सावधानी बरत रहा है और खिलाड़ियों को कहा जायेगा कि किसी भी तरह के लक्षण दिखने की सूरत में वह इसकी रिपोर्ट करें। खिलाड़ियों को सलाह दी जायेगी कि प्रशंसकों से हाथ न मिलायें और उन उपकरणों से तस्वीरें नहीं लें जो उनके अपने नहीं है। इन सभी उपायों का विश्व स्तर पर एथलीट पालन कर रहे हैं।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)