Wed. Oct 28th, 2020

रोजगार व स्वावलंबन की दिशा में अग्रसर होने की जरूरत : शशि रंजन

खूंटी : उपायुक्त शशि रंजन ने शनिवार को तोरपा प्रखंड का दौरा कर वहां के विकास कार्यों को जायजा लिया। मौकेे पर उन्होंने स्वयंसेवी संस्था प्रदान के कार्योँ का निरीक्षण किया। गुफू गांव में ढीसी ने समेकित प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन कार्य एवं बिरसा मुंडा हरित ग्राम योजना के तहत हो रहे आम बागवानी कार्य कर सराहना की।

मौके पर प्रदान के प्रतिनिधि ने बताया कि तोरपा प्रखंड के 52 गांव में 1120 लाभुकों के साथ 681 एकड़ भूमि में बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत कार्य किये गए हैं। जिला एवं प्रखंड के सामूहिक प्रयासों से धरातल पर योजनाओं को सफल रूप प्रदान किया गया है। प्रखंड के गरीब परिवारों के लिए आम बगान एक संपत्ति के रूप में भविष्य में मजबूत आजीविका के स्रोत बनेंगे।

डीसी ने ग्रामीणों के साथ सीधी बातचीत की और कहा कि रोजगार व स्वालम्बन की दिशा में अग्रसर होने की आवश्यकता है। डीसी ने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से हम अधिक से अधिक लोगों को रोजगार दे सकेंगे और आत्मनिर्भर जीवन की ओर कदम बढ़ा सकेंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व ग्रामीणों के बीच बेहतर सम्पर्क स्थापित करने के प्रयास जारी हैं। जिले के वरीय पदाधिकारियों द्वारा पंचायतवार नियमित अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास होना चाहिए कि हम अपने खेतों में वैज्ञानिक पद्धतियों को अपनाकर उन्नत खेती करें।

मधुमक्खी पालन किट का किया गया वितरण

उपायुक्त ने निचितपुर गांव में मुख्यमंत्री लघु कुटीर उद्यम विकास बोर्ड द्वारा चिह्नित प्रशिक्षित किसानों के बीच आकांक्षी जिला योजना के तहत कुल 33 लाभुकों को 330 मधु पालन किट का वितरण किया। इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि मधुमक्खी पालन के लिए उचित प्राशिक्षण कर प्राप्त कर आगे बढ़ें। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि मधुमक्खी पालन के लिए प्राशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करें।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)