Wed. Oct 28th, 2020

बड़कागांव के किसानों की समस्याओं पर मुख्यमंत्री से मिलीं विधायक अंबा प्रसाद- हत्या और झूठे मुकदमों की जांच एसआईटी से कराने की मांग की

रांची : बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने शनिवार को बड़कागांव के किसानों की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की। उन्होंने पूर्व सरकार में कंपनी द्वारा किसानों पर किये गये अत्याचार, हत्या और झूठे मुकदमों की निष्पक्ष जांच एसआईटी से कराने की मांग की। साथ ही प्रभावित ग्रामीणों जिनकी जमीन दो डिसमिल से कम है, उन्हें भी नौकरी दिलाने की मांग रखी। विधायक ने मुख्यमंत्री से कहा कि कंपनी और भूरैयतों की जो बैठक उपायुक्त की अध्यक्षता में हुयी थी, उसमे उपायुक्त द्वारा किसानों की किसी भी तरह की मांग पर विचार करने में असर्मथता जतायी गयी और वार्ता विफल हो गया।

उन्होंने पूर्व की सरकार द्वारा कंपनी को दिये गये संकल्प पत्र को दिखाते हुए कहा कि सरकार ने कंपनी पर जो आदेश जारी किये हैं, वह इस संकल्प पत्र में है, पर कंपनी द्वारा उस संकल्प पत्र का भी अक्षरस: पालन नहीं किया जा रहा है। साथ ही उस संकल्प पत्र मंे भी कंपनी को लाभ पहुंचाने के लिए रैयतों के अधिकारों को दरकिनार कर दिया गया है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कंपनी ग्रामीणों में दहशत फैलाकर बगैर मुआवजा राशि का भुगतान किये तथा बगैर नौकरी सुनिश्चित किये उनके जमीनों पर कब्जा कर रही है।

साथ ही बड़कागांव के स्थानीय लोगों को नौकरी देने के बजाय कंपनी बिहार, उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के लोगों को नौकरी देकर अपना कोरम पूरा कर रही है। जिन स्थानीय लोगों को नौकरी दी गयी है, उन्हें कंपनी कभी भी रख अथवा हटा सकती है। विधायक की बात सुनने के बाद मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल के विस्तार के तुरंत बाद कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

 

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)