Thu. Nov 14th, 2019

शौक और नशे की लत में अपराधी बन रहे नाबालिग

1 min read

चंडीदत्त झा; 27 मई, 2019

रांची : जिस उम्र में कंधे पर बस्ता और हाथों में कलम होनी चाहिए, नाबालिग अपने शौक और जरूरतों को पूरा करने के लिए अपराध का रास्ता चुन रहे हैं। राजधानी रांची में नाबालिग चोरी, झपटमारी से लेकर लूटपाट, दुष्कर्म जैसे संगीन वारदात तक पहुंच गए हैं। राजधानी रांची में तैयार नाबालिग अपराधियों की इस पौध ने पुलिस की नींद उड़ा दी है। नाबालिगों द्वारा वारदात की घटनाएं बढ़ रही हैं। नाबालिग घटना को अंजाम दे फरार हो जाते हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अपने क्षेत्र में कई ऐसे नाबालिग को पकड़ा गया, जो नशे के लिए चोरी करते थे। हालांकि उसके परिजनों को बुलाकर चेतावनी देकर सभी को छोड़ दिया गया।

परिजनों को गुमराह कर देते हैं घटना को अंजाम
रांची में फिरौती के लिए अपहरण, सुपारी लेकर हत्या समेत कई ऐसी घटना सामने आयी, जिसमें नाबालिगों को पकड़ा गया है। नाबालिग अपने परिजनों को गुमराह कर दोस्त से मिलने और पढ़ने के नाम पर घर से बाहर निकलकर आपराधिक घटनाओं को अंजाम देते हैं। मई 2016 को सदर थाना थाना क्षेत्र के पीएचइडी पहाड़ के समीप अपराधियों ने डोरंडा थाना क्षेत्र निवासी अरशद उर्फ फरहान उर्फ जुगनू की चाकू से गला काट कर हत्या कर दी थी। मामले में गिरफ्तार दो नाबालिगों ने पुलिस को पूछताछ में बताया था कि जुगनू की हत्या रुपये लूटने के लिए की गयी थी। मई 2016 में नामकुम थाना क्षेत्र निवासी बिहार रेजिमेंट के जवान जीतलाल मुंडा की हत्या मामले में तीन नाबालिगों को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस जांच में पता चला कि जीतलाल मुंडा की पत्नी ने अपने प्रेमी नेहरू सिंह मुंडा के साथ मिल कर पति की हत्या सुपारी देकर करायी है।

पुलिस जवान से बाइक लूटपाट में छह धराये
13 जनवरी, 2019 को चान्हो और मांडर थाने की पुलिस ने संयुक्त रूप से छापेमारी कर पुलिसकर्मी से लूटपाट के केस में छह नाबालिगों को गिरफ्तार किया है। मांडर निवासी गिरफ्तार आरोपियों के पास से पुलिस ने जवान से लूटी गयी बाइक, मोबाइल और घटना में प्रयुक्त बाइक और हथियार बरामद किया था। 31 दिसंबर को बीजूपाड़ा-खलारी रोड के बाला नदी पुल के पास सुनसान स्थान पर अपराधियों ने चामा पिकेट में तैनात जवान सुरेश भगत से हथियार के बल पर बाइक और मोबाइल लूट लिया था। आरोपियों ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि वे मौज-मस्ती के लिए भी रुपये जुगाड़ करने और नशा करने के लिए लूटपाट की घटना को अंजाम देते थे।

दुष्कर्म के आरोप में चार नाबालिग हुए थे गिरफ्तार
18 मार्च, 2019 को लालपुर थाना क्षेत्र के वर्धवान कंपाउंड के एक फ्लैट में नाबालिग छात्रा से गैंगरेप के छह आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार आरोपियों में चार नाबालिग भी शामिल थे। आरोप है कि पीड़िता के एक दोस्त ने फोन कर बुलाया और नशीला पदार्थ खिलाकर उसके साथ गैंगरेप को अंजाम दिया। घटना के बाद पीड़िता को सड़क पर लाकर छोड़ दिया। सूचना के बाद मौके पर पहुंची लालपुर पुलिस ने छात्रा को अस्पताल पहुंचाया था। मार्च में ही कोतवाली थाना पुलिस ने स्नैचिंग और बाइक चोरी में शामिल दो नाबालिग को पकड़ा था। पुलिस ने लूट की एक मोबाइल और यामहा एफजेड बाइक भी बरामद किया था।

3 thoughts on “शौक और नशे की लत में अपराधी बन रहे नाबालिग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)