Fri. Oct 30th, 2020

केंद्रीय विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए मेघा सूची जारी

1 min read

गया : दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) में शैक्षणिक सत्र (2020 – 21 ) में विभिन्न पाठ्यकर्मों (कोर्सेज) के करीब 1700 सीटों में नामांकन के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी) – 2020 के माध्यम से ली गई प्रवेश परीक्षा के परिणाम की घोषणा शनिवार को कर दी गई।

जन संपर्क पदाधिकारी मो. मुदस्सीर आलम ने बताया कि सीयूसीईटी – 2020 के परीक्षा परिणाम की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट www.cucetexam.in पर किया गया है। उन्होंने बताया कि सीयूएसबी सहित 17 अन्य विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा 18, 19 एवं 20 सितम्बर 2020 को देशभर में करीब 250 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। जिसमें हज़ारों विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे।

उन्होंने बताया कि शनिवार को सीयूएसबी के साथ-साथ सीयूसीईटी – 2020 में शामिल 14 केन्द्रीय विश्वविद्यालयों तथा चार राजकीय संस्थानों (विश्वविद्यालयों) के परिणामों की घोषणा की गई है।

ज्ञात हो की सीयूएसबी ने इस वर्ष 50 विषयों के लिए नामांकन आमंत्रित किया है। जिनमें स्नातक (अंडरग्रेजुएट) में तीन (3) कोर्स, स्नातकोत्तर (पोस्टग्रेजुएट) स्तर में 25 कोर्स और पीएचडी स्तर के 22 पाठ्यक्रम (कोर्सेज) शामिल हैं। नामांकन के लिए सभी श्रेणियों को मिलकर स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 276 सीटें हैं। स्नातकोत्तर स्तर पर करीब 1100 सीटें हैं। जबकि पीएचडी स्तर पर 330 सीटें हैं।

परीक्षा नियंत्रक रश्मि त्रिपाठी ने बताया कि विवि में सीयूसीईटी के माध्यम से नामांकन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया विवि की वेबसाइट पर www.cusb.ac.in 2-3 दिनों में प्रारंभ हो जाएगी। काउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन करने वाले विद्यार्थियों का सीयूसीईटी – 2020 में अर्जित अंको (स्कोर) के आधार पर विश्वविद्यालय द्वारा मेरिटलिस्ट का कटऑफ जारी किया जाएगा और रजिस्ट्रेशन के आधार पर बने मेरिटलिस्ट पर दाखिले के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि प्रवेश परीक्षा में अर्जित स्कोर (नंबर) के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। जिसमें भारत सरकार के एससी / एसटी / ओबीसी / ईडब्लूएस आरक्षण के प्रावधानों को ध्यान में रखकर तैयार किया जायेगा। जिन अभियर्थियों का नाम मेरिट लिस्ट में प्रकाशित होगा। उन्हें सीयूएसबी की वेबसाइट में ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने के बाद दस्तावेज़ों के सत्यापन के बाद तय फीस को ऑनलाइन जमा करने के पश्चात नामांकन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। सीयूसीईटी – 2020 में शामिल हुए अभियर्थियों को अलग से हर जानकारी के लिए सूचित नहीं किया जाएगा। इसलिए वे निश्चित अंतराल पर सीयूएसबी की वेबसाइट www.cusb.ac.in को विजिट करते रहें ताकि उन्हें अहम जानकारी समय पर मिल जाए।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)