Thu. Mar 4th, 2021

Desh Pran

Hindi Daily

मनीष ने 35 किमी वॉक में जीता स्वर्ण

रांची : रांची के मोरहाबादी मैदान में चल रही आठवीं राष्ट्रीय रेस वाकिंग चैंपियनशिप में रविवार को मनीष रावत ने 35 किलोमीटर वॉक का स्वर्ण पदक अपने नाम किया। मनीष ने दो घंटा 49 मिनट 14 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक तो जीता लेकिन 2022 में चीन के ताईकांग में होने वाली विश्व रेस वॉकिंग प्रतियोगिता की पात्रता हासिल करने से चूक गए। इसी स्पर्धा में गणपति कृष्णन ने 3 घंटा 5 मिनट 9 सेकंड के समय के साथ रजत पदक जीता।

जबकि विकास ने 3 घंटा 8 मिनट 45 सेकंड के समय के साथ कांस्य पदक पर कब्जा किया। वहीं 50 किमी वॉक गुरप्रीत सिंह ने 4 घंटा 59 मिनट 43 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा रामबाबू ने रजत व सागर जोशी ने कांस्य पदक जीता। मालूम हो कि शनिवार को चौथी अंतरराष्ट्रीय वॉकिंग प्रतियोगिता के दौरान 20 किलोमीटर वर्ग में प्रियंका गोस्वामी, राहुल कुमार व संदीप कुमार ने टोक्यो ओलंपिक व विश्व रेस वाकिंग के लिए पात्रता हासिल कर ली थी।

वही 35 किलोमीटर वॉक में महिलाओं की स्पर्धा को एथलीटों की कमी के कारण स्थगित करना पड़ा। इस ग्रुप में दो मात्र महिलाओं ने निबंधन कराया था। प्रतियोगिता के लिए कम से कम 3 महिलाओं का भाग लेने की अनिवार्यता है। इसलिए आयोजकों ने स्पर्धा को स्थगित कर दिया। वहीं पुरुषों के 35 किलोमीटर वॉक में भी मात्र 4 एथलीटों ने ही भाग लिया।

वही इसके पूर्व राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने अंतरराष्ट्रीय रेस वाकिंग चैंपियनशिप के दूसरे दिन 50 किलोमीटर रेस वाकिंग प्रतिस्पर्धा का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि झारखंड के खिलाड़ियों और खेल के लिए यह आयोजन बेहतर साबित होगा। उन्होंने कहा कि झारखंड में खेल को लेकर काफी संभावनाएं हैं। यहां मेजबानी भी बेहतर तरीके से होती है। ओलंपिक एसोसिएशन का यह आयोजन शानदार है। इससे झारखंड के खिलाड़ियों को फायदा मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि मोरहाबादी मैदान में 13 और 14 फरवरी को आठवीं राष्ट्रीय व चौथी अंतरराष्ट्रीय रेस वॉक चैंपियनशिप का आयोजन किया गया है। इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए पूरे देश से 160 एथलीटों ने अपना निबंधन कराया है। इसमें 46 महिला एथलीट शामिल हैं।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)