Sat. Jan 23rd, 2021

सबकी सहभागिता से ही कुपोषण मुक्त होगा पलामू : उपायुक्त

1 min read

मेदिनीनगर : जिले में पोषण अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर शुक्रवार को उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में पोषण अभियान के अंतर्गत जिला अभिसरण समिति की बैठक हुई।

बैठक में उपायुक्त द्वारा पोषण अभियान अंतर्गत संचालित विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का अनुश्रवण एवं समीक्षा की गयी। बैठक में उपायुक्त ने टेक होम राशन योजना की भी समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में टेक होम राशन (टीएचआर) की सप्लाई को नियमित एवं अपडेट करते हुए प्रत्येक माह में वितरण कराने का निर्देश दिया।

इसके अलावा उन्होंने शत प्रतिशत आंगनबाड़ी केंद्रों में टीएचआर की सप्लाई करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने सीएसआर के तहत बन रहे मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों की जानकारी ली। इस दौरान बताया कि जिले में कार्यरत ग्रासिम एवं हिंडाल्को इंडस्ट्रीज को पांच-पांच मॉडल आंगन वाड़ी केंद्रों का नवीकरण किया जाना है।इस दौरान उपायुक्त ने लंबित केंद्रों को जल्द पूर्ण करने की बात कही।इसके अलावा उन्होंने मनरेगा द्वारा निर्माण कराए जा रहे आंगनबाड़ी केंद्रों की समीक्षा करते हुए अधूरे पड़े केंद्रों निर्माण में तेजी लाने की बात कही।

उपायुक्त ने कहा कि पोषण अभियान में कन्वर्जेंस सबसे अहम प्रक्रिया जिसके जरिए कुपोषण मिटाने के लिए विभिन्न विभाग एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उद्देश्य है कि हर स्तर पर इन विभागों के प्रतिनिधियों का बेहतर समन्वय हो और साथ मिलकर पोषण अभियान को जन आंदोलन बनाकर मनाया जाय, जिससे घर-घर पोषण का संदेश पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि पोषण अभियान कार्यक्रम के तहत बच्चों में विकास की कमी कुपोषण एनीमिया ना हो उसका विशेष ध्यान रखना है।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)