Sun. Aug 18th, 2019

देहदान का संदेश देकर दुनिया से विदा हुए मांगेराम गर्ग

1 min read

नयी दिल्ली, 21 जुलाई : भाजपा दिल्ली प्रदेश के पूर्व अध्यक्ष मांगेराम गर्ग का रविवार सुबह निधन हो गया। उन्होंने अपना देहदान कर दिया था इसलिए उनके पार्थिव शरीर की अत्येष्टि नहीं की गई। उनका पार्थिव शरीर लेडी हार्डिंग अस्पताल को दे दिया गया है। मांगेराम ने दधीचि देहदान समिति के माध्यम से अपना शरीर शोध छात्रों के लिए दान करने का संकल्प किया था।

भाजपा प्रदेश कार्यालय में मांगेराम के पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन करने के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी, वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज, डॉ. हर्षवर्धन, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहुंची। भाजपा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, सांसद रमेश बिधूड़ी, प्रवेश साहिब सिंह वर्मा और राज्यसभा सांसद विजय गोयल के अलावा विधानसभा नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता समेत दूसरे दलों के भी तमाम नेताओं ने गर्ग का अंतिम दर्शन कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

देहदान का लिया था संकल्प

आरएसएस और भाजपा के माध्यम से समाज सेवा में अपना जीवन खपा देने वाले मांगेराम गर्ग जाते-जाते भी एक मिसाल कायम कर गए। उन्होंने अपने जीवनकाल में ही दधीचि देहदान समिति के माध्यम से स्वयं देहदान का संकल्प किया था। समिति के माध्यम से उनकी देह को लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज को शोध के लिए दान दे दिया गया।

सुबह सात बजे हुआ निधन

उल्लेखनीय है कि 82 वर्षीय मांगेराम गर्ग का रविवार सुबह साढे सात बजे निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उन्हें ब्रेन हैमरेज के बाद 15 जुलाई को एक्शन बालाजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उन्होंने आज सुबह अपनी अंतिम सांस ली। उनके परिवार में पांच पुत्र और एक पुत्री है।

डायरी लिखने का था शौक

मांगे राम गर्ग 1998 से 2002 तक भाजपा दिल्ली प्रदेश के 14वें अध्यक्ष रहे थे। वह 2003 में वजीरपुर से दिल्ली विधानसभा के लिए चुने गए थे। 2008 के विधानसभा चुनावों में वह कांग्रेस के हरि शंकर गुप्ता से तीन हजार वोटों से हार गए थे। उनके नजदीकी बताते हैं कि उन्हें डायरी लिखने का शौक था। अपने विधायक कार्यकाल के दौरान भी प्रतिदिन वह बैठक और प्रवास आदि का विवरण डायरी में लिखा करते थे।

भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति : शाह

अमित शाह ने कहा कि दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष मांगेराम गर्ग का निधन भाजपा परिवार के लिए एक अपूरणीय क्षति है। दिल्ली की जनता की सेवा और संगठन के लिए समर्पित मांगेराम का जीवन सभी कार्यकर्ताओं को प्रेरित करता है। मैं उनके परिवार व समर्थकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)