Tue. Oct 27th, 2020

वोटिंग मशीनों पर कम पढ़े-लिखे मतदाता फोटो देखकर सकेंगे वोट

1 min read

गोपालगंज : विधानसभा के दूसरे चरण में होने वाले चुनाव को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है। विधानसभा चुनाव में भी ईवीएम से मतदान कराए जाएंगे। इस बार ईवीएम पर चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों के नाम और चुनाव चिह्न के साथ उनकी फोटो भी दिखेगी।

ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन भी रहेगी। वोट पड़ने के साथ ही एक पर्ची मिलेगी जिसमें आपके वोट की जानकारी मिल जाएगी। इसके तहत ईवीएम से प्रिंटर की तरह एक मशीन अटैच की जाती है। वोट डालने के 10 सेकंड बाद इसमें से एक पर्ची बनती है, इस पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया है उसका नाम और चुनाव चिन्ह होता है।

यह पर्ची सात सेकंड तक दिखती है, इसके बाद मशीन में लगे बॉक्स में चली जाती है। इसके साथ ही अब बटन दबने के साथ ही उम्मीदवार का फोटो भी वे देख सकेंगे। आयोग ने इस बार के चुनाव में ईवीएम पर प्रत्याशियों की तस्वीर भी लगाने का प्रावधान किया है। चुनाव आयोग की नई व्यवस्था के तहत प्रत्येक ईवीएम में हर बटन के सामने प्रत्याशी की तस्वीर लगेगी।

आयोग की नई व्यवस्था से ऐसे मतदाताओं को वोट डालने में अब परेशानी नहीं होगी, जो कम पढ़े-लिखे हैं तथा ईवीएम पर अंकित नाम को नहीं पढ़ पाते थे। वे प्रत्याशी का फोटो देखकर मतदाता के सामने बटन को दबाकर अपना वोट दे सकेंगे। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने इस बार ईवीएम की निगरानी के लिए जीपीएस ट्रैकिंग की व्यवस्था की है।

वीवीपैट मशीनों के लिए भी जीपीएस ट्रैकिंग की व्यवस्था की गई। इस व्यवस्था से आयोग केंद्रीय स्तर पर भी यह जांच कर पायेेगा कि कौन सी ईवीएम कहां है। मालूम हो कि मतदान के लिए ईवीएम की दो यूनिट का इस्तेमाल होता है। एक कंट्रोल यूनिट पीठासीन अधिकारी के पास रहती है और दूसरी बैलेट यूनिट पर मतदाता मतदान करते हैं। वही वीवीपैट मशीन ईवीएम के ठीक बगल में ही रखी रहती है। वीवीपैट मशीन की मदद से मतदाता यह जान सकेंगे कि ईवीएम का बटन सही दबा है या नहीं।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)