Sat. Jan 23rd, 2021

स्वच्छ भारत मिशन की बैठक में बचे शौचालयों के निर्माण जल्द पूरे करने के निर्देश

1 min read

देवघर : देवघर जिले में स्वच्छ भारत मिशन के तहत में चल रहे कार्यों की समीक्षा बैठक उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता हुई। बैठक में कार्यपालक अभियंता स्वच्छता प्रमंडल देवघर एवं मधुपुर को निर्देश दिया कि एनओएलबी के शेष बचे शौचालयों का निर्माण कार्य को एक सप्ताह के अंदर गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूर्ण कराएं।

सोमवार को समाहरणालय सभागार में हुई बैठक में उपायुक्त ने प्रखंडवार सामुदायिक शौचालय की अद्यतन जानकारी ली। उन्होंने कार्यपालक अभियंता स्वच्छता प्रमंडल देवघर एवं मधुपुर को निदेशित किया कि देवघर एवं मधुपुर अनुमंडल अंतर्गत जितने भी सामुदायिक शौचालय हैं, सभी का सर्वे कराते हुए उनकी मरम्मत एवं रंग-रोगन कार्य कराया जाये। साथ ही पूरी सूची फोटोग्राफ्स के साथ तैयार कराते हुए उपायुक्त कार्यालय को उपलब्ध कराएं। साथ ही उन्होंने आधारभूत आकलन सर्वेक्षण एसबीएम फेज-2 तहत चल रहे कार्यों की भी विस्तृत समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया।

बैठक में उपायुक्त ने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजलापूर्ति के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि आने वाले समय में देवघर जिला अन्तर्गत पानी की कमी और भी बढ़ेगी। ऐसे में लोगों को पानी संरक्षण को लेकर जागरूक करते रहें, ताकि किफायती तरीके से पानी का उपयोग करते हुए वर्षा जल, घर में प्रयोग किये जाने वाले पानी यथा- किचन, बाथरूम, आदि को अन्यत्र बहाने के बजाय सोखपिट के माध्यम से भू-गर्भ में ले जाना सुनिश्चित हो और भूमि जल स्तर बना रह सके।

बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि मोहनपुर प्रखंड अंतर्गत बंधा विद्यालय में लड़कियों के लिए शौचालय की व्यवस्था नहीं है। उपायुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अग्रेतर कार्रवाई के लिए उपविकास आयुक्त देवघर से समन्वय स्थापित करते हुए जल्द से जल्द शौचालय निर्माण की प्रक्रिया आरंभ करें।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)