Thu. Sep 24th, 2020

मोतिहारी में कम्पोस्टिंग और प्रोसेसिंग प्लांट का उद्घाटन

1 min read

मोतिहारी : जमला में मोतिहारी नगर परिषद द्वारा निर्मित कम्पोस्टिंग और प्रोसेसिंग प्लांट का वर्चुअल उद्घाटन सांसद सह पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने बुधवार को किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इसकी लागत तीन करोड़ चालीस लाख है। इस प्लांट से शहर के कूड़े-कचरे का निष्पादन होगा। प्लांट से गीले कचड़े से जैविक खाद और प्लास्टिक से फरनीस ऑयल बनेगा जिसका रोड पिचिंग एवं अन्य जगहों पर काम में इस्तेमाल होगा।

इस अवसर पर सांसद ने कहा कि प्लाट में इनसुलेटर भी लगने का काम प्रकिया में है। इससे शहर में कूड़ा जीरो हो जायेगा। अन्य जगहों पर फेंके कूड़े का भी निष्पादन इनसुलेटर में हो जायेगा। शहर के प्रत्येक घर में हाउस डस्टबिन का वितरण इसी माह शुरू होगा, साथ ही घर—घर से कचरा लेने के लिए नए एनजीओ के लिए भी निविदा कर दी गयी है।

मोतिहारी नगर परिषद बिहार में पहली परिषद होगी जो हरे और नीले डब्बा के अलावा एक पीला डब्बा भी देने जा रही है जिसमें मेडिकल वेस्टेज रखा जायेगा। सांसद ने मोतिहारी नगर वासियों से अपील की है कि वे सहयोग करें एवं गांधी और मोदी के सपनों को पूरा करने के लिए सक्रिय भूमिका निभायें। उद्घाटन के अवसर पर बिहार के कला संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार, मुख्य पार्षद अंजु देवी, नगर पार्षद अमरेंद्र सिंह, गुलरेज शहजाद, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर प्रबंधक सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)