Sun. Sep 27th, 2020

इमरान के मंत्रिमंडल का ऐलान, होंगे 20 मंत्री, कुरैशी बनाए जाएंगे विदेश मंत्री

1 min read

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री ने अपने मंत्रिमंडल का ऐलान कर दिया है। इमरान ने अपने 20 मंत्रियों के नाम का ऐलान किया है। इसमें से 5 मंत्री सलाहकार की भूमिका में रहेंगे

19 अगस्त, 2018

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने मंत्रिमंडल की घोषणा की है जिसमें 20 मंत्री हैं। उन्होंने शाह महमूद कुरैशी को अपना विदेश मंत्री नियुक्त किया है। साल 2008 में मुंबई आतंकवादी हमले के दौरान भी कुरैशी पाकिस्तान के विदेश मंत्री थे।

समाचार पत्र डॉन के अनुसार, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रवक्ता फवाद चौधरी ने कहा कि घोषित किए गए 20 नामों में से 15 मंत्री होंगे, जबकि पांच अन्य प्रधानमंत्री के सलाहकार के तौर पर कार्य करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि नए मंत्रिमंडल के सोमवार को राष्ट्रपति भवन में शपथ लेने की संभावना है। चौधरी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि कुरैशी को विदेश मंत्री, परवेज खट्टक को रक्षा मंत्री और असद उमेर को वित्त मंत्री बनाया गया है। रावलपिंडी के शेख राशिद को रेल मंत्री नियुक्त किया गया है। तीन महिलाएं शिरीन मजारी, जुबैदा जलाल और फहमिदा मिर्जा को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली है।

मंत्री का दर्जा रखने वाले पांच सलाहकारों में पूर्व बैंकर इशरत हुसैन, कारोबारी अब्दुल रज्जाक दाऊद और बाबर अवान जैसे प्रतिष्ठित चेहरे शामिल हैं।

विदित हो कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान ने शनिवार को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। शपथ लेने से एक दिन पहले उन्होंने पाकिस्तानी संसद के निचले सदन में बहुमत साबित सिद्ध किया।

मंत्रियों के नाम एवं पद

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)