Sat. Dec 14th, 2019

हुंडई लाएगी 10 लाख की इलेक्ट्रिक कार

1 min read

19.07.2019

नई दिल्ली : हुंडई भारत में 10 लाख रुपये की इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए कंपनी 2 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करेगी। इस कम दाम वाली इलेक्ट्रिक कार को कंपनी की चेन्नै फैक्ट्री में बनाया जाएगा। यह इलेक्ट्रिक कार मिनी एसयूवी हो सकती है। हालांकि, प्रीमियम हैचबैक जैसे अलग-अलग बॉडी टाइप पर भी विचार किया जा रहा है। 10 लाख से कम दाम वाली इस इलेक्ट्रिक कार को मिडल ईस्ट, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और एशिया में एक्सपोर्ट भी किया जाएगा।

इंडिया के एमडी एसएस किम ने कहा है कि इलेक्ट्रिक कार के इस अग्रेसिव प्लान के हिस्से के रूप में कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक कारों के लिए बैटरी की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट सेट-अप की योजना भी बना रही है। इसके लिए संभावित पार्टनर्स से बातचीत चल रही है। इनमें चीन की कुछ कंपनियों के अलावा एलजी, सैमसंग एसडीआई और एसके इनोवेशन जैसी कोरिया की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां शामिल हैं।

किम ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा, हम बिल्कुल नए और अलग प्रॉडक्ट लाने को लेकर स्टडी कर रहे हैं। यह प्लैटफॉर्म खासतौर पर भारत के लिए होगा।’ कंपनी ने हाल में इंटरनैशनल मार्केट में उपलब्ध कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को 25 लाख रुपये से ज्यादा कीमत में भारत में लॉन्च किया है। ज्यादा कीमत होने की वजह से कोना इलेक्ट्रिक की बहुत ज्यादा संख्या में बिक्री की उम्मीद नहीं है।

हयूंडइ का लक्ष्य बाजार के बड़े वर्ग के लिए बड़े पैमाने पर सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ियां लाने का है। किम ने कहा, हम एक ऐसी कीमत (कम दाम की इलेक्ट्रिक कार) चाहते हैं, जो आम ग्राहकों के लिए स्वीकार्य हो और साथ ही अग्रेसिव भी हो।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)