Tue. May 26th, 2020

सिर्फ रिलायंस को प्रमोट कर रही सरकार : येचुरी

1 min read

रांची : सीपीआईएम महासचिव सीताराम येचुरी ने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि आज जिस तरह सभी उद्योग-धंधे बंद कराकर सिर्फ एक रिलांयस कंपनी को प्रमोट किया जा रहा है, उससे तय है कि देश में केवल जियो कंपनी ही जिंदा रह जाएगी। भाजपा सरकार को पूंजीपति समर्थक बताते हुए श्री येचुरी ने कहा कि देश का किसान, मजदूर वर्ग और आदिवासी, दलित और अल्पसंख्यक सभी परेशान हैं।

केन्द्र सरकार की गलत नीतियों के कारण कंपनियां बंद हो रही है। तेजी बेराजगारी बढ़ रही है। मंहगाई आसमान छु रहा है। श्री येचुरी रविवार को रांची में आयोजित चुनावी सभा को सम्बोधित कर रहे थे। वह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के हटिया उम्मीदवार सुभाष मुंडा और खिजरी विधानसभा प्रत्याशी प्रफुल्ल लिंडा के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित करने के लिए रांची पहुंचे थे।

कार्यक्रम का आयोजन डिबडीह रोड स्थित जेबी सेलेब्रेशन बैंक्वेट परिसर में किया गया था। सीताराम येचुरी ने केन्द्र की मोदी और झारखंड के रघुवर सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि गलत नीतियों के बैंक और कल कारखाने बंद हो रहे हैं। मंदी का दौर बढ़ा है। सीपीआईएम महासचिव ने कहा कि राज्य के 81 विधानसभा में केवल 9 सीटों पर प्रत्याशी उतारने का उद्देश्य यह है कि झारखंड से भाजपा सरकार उतार फंेका जाये। उसकी जगह जो भी वैकल्पिक सरकार आएगी, उससे पार्टी मजदूरों के हितों की मांग करेगी।

राज्य गठन के बाद से ही आदिवासियों की जमीनें नियमित लूटी जा रही हैं। जमीनों के नीचे दबे खनिज सम्पदा को पूंजीपतियों के लिए हड़पना भी इसमें शामिल है। इसी मकसद से बीजेपी सरकार जबरन आदिवासियों की जमीन का अधिग्रहण कर रही है।

जय हिंद का नारा अब बन गया जियो हिंद
मोदी सरकार के निजीकरण नीति पर प्रहार करते हुए श्री येचुरी ने कहा कि अब एचईसी, बोकारो स्टील और दामोदर घाटी निगम परियोजना को निजी हाथों में देने की बात हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने जब जियो का उद्घाटन किया था, तब उन्होंने उनसे कहा था कि सुभाष चंद्र बोस के जय हिंद का नारा अब जियो हिंद हो गया है। मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों से तंग आकर आज बहुत सारी कंपनियां बदहाली के कगार पर हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि बीजेपी शासन में देश में केवल जियो कंपनी ही जिंदा रह जायेगी।

लूटने वाला और शोषित वर्ग के बीच की है लड़ाई : मुंडा
हटिया प्रत्याशी सुभाष मुंडा ने जनसभा में उपस्थित लोगों को नागपूरी भाषा में संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी शासन में लूटने वाला और शोषित वर्गों की बीच की लड़ाई है। आज मजदूरों, किसानों, युवाओं सहित महिलाओं के अधिकारों को लूटा जा रहा है।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)