May 19, 2021

Desh Pran

Hindi Daily

भारतीय बाजार में सोना चांदी ने फिर दिखाई चमक

नई दिल्ली : पिछले कारोबारी सत्र में तेज गिरावट का सामना करने के बाद आज शुक्रवार को भारतीय बाजारों में सोने और चांदी ने फिर से अपनी चमक दिखानी शुरू कर दी। कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर आज शुरुआती कारोबार में सोना जून वायदा 0.32 फीसदी चढ़कर 47927 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया, जबकि चांदी 0.25 फीसदी की तेजी के साथ 69389 प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई। इसके पिछले सत्र में सोने में 0.83 फीसदी की मंदी दिखी थी, जबकि चांदी 1.6 फीसदी लुढ़क गई थी।

अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो आज अमेरिकी बॉन्ड की यील्ड में गिरावट और डॉलर में नरमी आने के कारण सोने के दाम में तेजी का रुख बना है। इसी तरह दुनिया के कई शेयर बाजारों में आई गिरावट का असर भी सोने की कीमत पर पड़ा है और निवेशकों ने सोने के प्रति सपोर्ट बढ़ा दिया है। जिसके कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज हाजिर सोना 0.2 फीसदी बढ़कर 1787.11 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया।

आपको बता दें कि भारतीय बाजारों में इस महीने सोने की कीमत में अभी तक 4000 रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है। इस महीने की शुरुआत में सोने की कीमत प्रति दस ग्राम 44 हजार के स्तर के पास थी। लेकिन उसके बाद कोरोना के प्रकोप के कारण बनी अनिश्चितता और अमेरिकी डॉलर में वैश्विक स्तर पर बनी कमजोरी के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतों में तेजी आने लगी।

मयंक कमोडिटी के सीईओ मयंक श्रीवास्तव के मुताबिक भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण सोने जैसे सुरक्षित इनवेस्टमेंट इंस्ट्रुमेंट में मांग बढ़ने का अनुमान है। ऐसे में एमसीएक्स पर अभी सोना में और भी तेजी आ सकती है। श्रीवास्तव का मानना है कि सोना जून वायदा में 48300 रुपये प्रति दस ग्राम का लक्ष्य लेकर 47,800 रुपये के आसपास खरीदारी की जा सकती है। लेकिन इसमें निवेशकों को 47500 रुपये के भाव पर स्टॉपलॉस लगाना चाहिए।

श्रीवास्तव के मुताबिक सोना की तरह ही चांदी भी अभी लगातार तेजी का रुख बना सकती है। इसलिए चांदी में 68400 रुपये प्रति किलोग्राम का स्टॉप लॉस लगाकर मई वायदा में 69000 के आसपास खरीद की जानी चाहिए। उनका कहना है कि चांदी का लक्ष्य मई वायदा के लिए 70500 रुपये प्रति किलोग्राम तक का रखा जा सकता है।

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)