Sun. Jan 24th, 2021

मां छिन्नमस्तिका दरबार में दामोदर भैरवी संगम पर गंगा महोत्सव आयोजित

1 min read

रामगढ़ : झारखंड के एकमात्र सिद्ध पीठ रजरप्पा मां छिन्नमस्तिके दरबार में दामोदर और भैरवी के संगम पर गंगा महोत्सव का आयोजन हुआ है। कोरोना काल में इस आयोजन ने भक्तों में नई ऊर्जा भरी है। कार्यक्रम के दौरान सबसे पूर्व दामोदर नदी के तट पर चितरपुर प्रखंड एवं अंचल के अधिकारियों तथा कर्मियों के द्वारा श्रमदान कर साफ सफाई की गई। इसके उपरांत तट को दीपों से सजाया गया।

मौके पर मां छिन्नमस्तिका सिद्ध पीठ के पुजारियों द्वारा दामोदर नदी पर शाम की आरती की गई। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सह अंचल अधिकारी उदय कुमार ने सभी लोगों से नदी के आसपास साफ सफाई बनाए रखने एवं समय-समय पर स्वयं आगे आकर श्रमदान के माध्यम से नदी के आसपास सफाई करने की अपील की। इस संबंध में बात करते हुए प्रभारी पदाधिकारी विकास शाखा सह कार्यपालक दंडाधिकारी राहुल वर्मा ने कहा कि गंगा उत्सव के तहत जिले के सभी प्रखंडों में अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से आसपास के जल स्रोतों की साफ-सफाई तथा लोगों को इस संबंध में जागरूक किया जा रहा है।

गौरतलब हो कि नमामि गंगे योजना के तहत राज्य में दामोदर नदी के किनारे स्थित शहरों में गंगा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत विभिन्न प्रकार के प्रचार प्रसार से संबंधित कार्यक्रम एवं क्रियाकलाप यथा- घाट, नदी के तट की सफाई, प्रतियोगिताओं, वृक्षारोपण आदि के माध्यम से लोगों को नदियों के आसपास साफ सफाई बनाये रखने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)