Wed. May 27th, 2020

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने की मां दुर्गे की आराधना

1 min read

कोलकाता : भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिला अंतर्गत मिराती गांव में अपने पैतृक आवास पर रविवार यानी अष्टमी को मां दुर्गा की वैदिक रीति रिवाज से पूजा अर्चना की है। सालों से उनके घरमां दुर्गा की विशेष पूजा आयोजित की जाती है।

दशहरा के समय प्रणव मुखर्जी हर साल अपने गांव आते हैं और खुद पूजा पर बैठते हैं। मंत्रोचार भी करते हैं। इस बार भी वह पूजा के लिए अष्टमी के दिन दिल्ली से अपने पैतृक आवास पर पहुंचे हैं। यहां उन्होंने पूरे विधि-विधान से मां दुर्गा की पूजा अर्चना की। इस मौके पर उनकी बेटी और कांग्रेस नेत्री शर्मिष्ठा मुखर्जी और बेटे अभिजीत मुखर्जी भी मौजूद थे। शर्मिष्ठा ने बताया कि उनके पुश्तैनी आवास पर एक मां दुर्गा का मंदिर है जहां हर साल विशेष पूजा का आयोजन होता है।

प्रणब मुखर्जी मां दुर्गा के अनन्य भक्त हैं। वे चार अहम मंत्रालयों जिसमें रक्षा, वाणिज्य, विदेश और वित्त की बागडोर संभाल चुके हैं। देश के 13वें राष्ट्रपति भी थे लेकिन अपने इस पूरे कार्यकाल के दौरान केवल दशहरा में मां दुर्गा की पूजा के लिए अवकाश लेते है।

रविवार को उनके पुश्तैनी आवास पर मां दुर्गा की आराधना का एक वीडियो उनकी बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने ट्विटर पर भी साझा किया है जिसमें देखा जा सकता है कि प्रणव मुखर्जी धोती पहनकर मां दुर्गा की प्रतिमा के सामने बैठे हैं। वहां धूप और धूना जल रहा है तथा वह मंत्रोचार कर दुर्गा आराधना में लीन हैं।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)