Thu. Oct 29th, 2020

झारखंड का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल दशम फॉल आम पर्यटकों के लिए खुला

1 min read

रांची : कोरोना संक्रमण के कारण 5 माह तक सील रहा झारखंड के बुंडू प्रखंड स्थित प्रसिद्ध पर्यटक स्थल दशम फॉल आम पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। इसके बाद यहाँ एक बार फिर रौनक लौट आई है। झारखंड को प्रकृति ने खूब नवाज़ा है रांची और आसपास के क्षेत्रों में मनोरम वादियों के बीच बहते झरने और जलप्रपात इसकी खूबसूरती को चार चाँद लगाते हैं, जिनमें बुंडू प्रखंड स्थित प्रसिद्ध पर्यटक स्थल दशम फॉल भी एक है।

कोरोना संक्रमण के कारण 5 माह त, जिसके बाद यहाँ फिर से रौनक लौट आई है। इधर कोरोना काल मे घरों में कैद रहने के बाद अब पर्यटक भी धीरे-धीरे झारखण्ड के पर्यटन स्थलों की खूबसूरती का दीदार करने पहुंचने लगे हैं। फरीदाबाद से आयी पर्यटक ने रविवार को दशम फॉल की जमकर तारीफ की और कहा कि इस फॉल की खूबसूरती केरल के अखीरापल्ली को टक्कर देने वाली है।

उन्होंने इस पर्यटन स्थल की साफ सफाई और सुरक्षा की भी तारीफ की । 144 फीट की ऊंचाई से विभिन्न धाराओं से होकर गिरने वाली यह जलधारा बेहद आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करती है । गर्मी में हालांकि दशम फॉल सूख भी गया था। लेकिन अब लगातार हो रही बारिश के कारण दशम फॉल में पानी का प्रवाह काफी बढ़ गया है । फॉल के जलधारा वाले इलाके में बढ़ते खतरे के कारण यहाँ पर पर्यटक मित्रों की भी तैनाती की गई है।

पर्यटक मित्र जोगेश्वर अहीर ने बताया कि अब दशम फॉल में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं, लेकिन पानी का बहाव बहुत तेज होने के कारण सुरक्षा की दृष्टि से पर्यटकों को नीचे पानी में उतरने नहीं दिया जा रहा है। दशम फॉल की खूबसूरती निश्चित रूप से अद्वितीय है।

कोरोना काल में यह पर्यटक स्थल सैलानियों से महरूम था और पर्यटक इसके दीदार से दूर थे। समय के साथ हालात में सुधार के बाद एक बार फिर यह पर्यटक स्थल पसंदीदा सैरगाह बनता दिख रहा है।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)