Sat. Dec 14th, 2019

बजट में दिया गया हर आंकड़ा सही है : वित्त मंत्री

1 min read

11.07.2019

नयी दिल्ली :  वित्त वर्ष 2019-20 के लिए संसद में पिछले सप्ताह पेश बजट के आंकड़ों पर विपक्ष द्वारा उठाये गये सवालों को खारिज करते हुये वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण में बुधवार को कहा कि बजट में दिया गया हर आँकड़ा विश्वसनीय है और उन्हें लेकर किसी प्रकार की कयासबाजी की जरूरत नहीं है।

लोकसभा में बजट पर तीन दिन में करीब 16 घंटे चली चर्चा का जवाब जवाब देते हुये श्रीमती सीतारमण ने कहा ”बजट में उल्लिखित आंकड़ों को लेकर कयासबाजी की आवश्यकता नहीं है। हर आंकड़ा विश्वसनीय है। सरकार परिवर्तनकारी बदलावों में विश्वास रखती है। बजट में हर क्षेत्र को महत्त्व दिया गया है।”
कांग्रेस, तृणमूल तथा अन्य विपक्षी दलों की टोकाटाकी, हंगामा, नारेबाजी और बाद में बहिर्गमन के बीच करीब डेढ़ घंटे के अपने जवाब में वित्त मंत्री ने सकल

घरेलू उत्पाद (जीडीपी), मनरेगा,अनुसूचित जाति/जनजाति, महिलाओं, बच्चों, पूर्वोत्तर के राज्यों तथा सब्सिडी के लिए बजट में किये गये प्रावधानों का बचाव किया तथा बताया कि इनके लिए आवंटन बढ़ाये गये हैं; हालांकि उन्होंने अधिकतर मामले में 2018-19 के बजट के मूल प्रावधान से 2019-20 के मूल प्रावधान की तुलना की तथा कुछ ही मामलों में 2018-19 के संशोधित अनुमान से तुलना की।

उन्होंने बजट भाषण में कृषि क्षेत्र का उल्लेख नहीं होने के विपक्षी सदस्यों के आरोपों को गलत बताते हुये कहा कि उनके भाषण में यदि किसी एक क्षेत्र का सबसे ज्यादा उल्लेख हुआ है तो वह कृषि क्षेत्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)