Thu. Sep 19th, 2019

क्या किया जाए जो ब्लॉक स्तर तक पार्टी हो जाए खड़ी: प्रियंका गांधी ने पूछा सवाल

1 min read

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने रायबरेली में दिन भर बैठकें कर हालिया लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के नतीजों और प्रदेश में पार्टी को मजबूत करने पर मंथन किया। उम्मीदवारों से लेकर जिला-शहर अध्यक्षों और वरिष्ठ नेताओं सबसे उनका एक ही सवाल था कि वर्ष 2022 में यूपी में कांग्रेस की सरकार कैसे बनेगी? क्या किया जाए जो ब्लाक स्तर तक पार्टी खड़ी हो जाए।

 

हार अप्रत्याशित लेकिन अब इसे भूल आगे बढ़ने का समय: प्रियंका ने उम्मीदवारों, वरिष्ठ नेताओं, जिला-शहर अध्यक्षों और कोआर्डिनेटरों सबके साथ अलग-अलग बैठक की। उन्होंने कहा कि नतीजे अप्रत्याशित रहे। खुल कर राय दीजिए कि ऐसा क्यों हुआ। मेरे स्तर पर क्या चूक हुई? कहां और क्या कमी रह गई? जनता हमसे क्या चाह रही थी जो हम समझ नहीं पाएं। खाली हार पर चर्चा करने का वक्त नहीं है। हार को भूल कर अब आगे बढ़ने का समय है।

 

एक दूसरे पर हार का ठीकरा फोड़ा: सबसे पहली बैठक उम्मीदवारों के साथ थी। अधिकांश ने हार का ठीकरा संगठन पर फोड़ा कि संगठन का अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पाया। दूसरे दल से आये लोगों का कहना था कि जिलों में संगठन नाम की चीज नहीं है। कागज पर कमेटियां बनी हुई है। बस्ते लगाने वाले भी ढूंढे नहीं मिल रहे थे।

 

प्रियंका सीएम चेहरा बनें: 

पार्टी नेताओं ने प्रियंका से कहा कि विधानसभा चुनाव उनको सीएम चेहरा बना कर लड़ा जाए। इस पर प्रियंका कुछ नहीं बोली। हालांकि जब उनसे यूपी को ज्यादा वक्त देने की मांग की गई तो हंस कर बोली-2022 में सरकार बनानी है।

 

प्रियंका ने बड़े पैमाने पर बदलाव का संकेत दिया। लोगों ने उनसे सारी कमेटियां भंग कर नए सिरे से गठन करने की राय दी। जिस पर उन्होंने कहा कि सारी कमेटियां भंग है और वह पुनर्गठन सबकी राय आने के बाद करेंगी। उन्होंने माना कि इस तरह के प्रकरण सामने आये हैं कि बड़े नेताओं ने अपनी मर्जी का संगठन बना लिया है। उन्होंने रायबरेली के नेताओं को भी खरी खरी सुनाई। प्रियंका ने साफ कर दिया कि पार्टी प्रदेश में निकट भविष्य में होने वाले 12 विधानसभा सीटों के उपचुनाव से लेकर पंचायत चुनाव तक जोरदारी से लड़ेगी। उन्होंने विधानसभा उपचुनाव के लिए सीटवार प्रभारी भी तय किये। हालांकि इसका औपचारिक ऐलान अभी नहीं हुआ है। सूत्रों के अनुसार बाराबंकी की जैदपुर विधानसभा सीट के लिए तनुज पुनिया को प्रभारी बनाया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)