Sun. Aug 9th, 2020

शहर की साफ-सफाई पर मेयर, डिप्टी मेयर व नगर आयुक्त ने समीक्षा की

1 min read

स्वास्थ्य पदाधिकारी को फटकार

सफाई व्यवस्था के सिस्टम में बदलाव का निर्देश

रांची : मेयर आशा लकड़ा ने गुरुवार को शहर की साफ-सफाई को लेकर समीक्षा की। बैठक में स्वास्थ्य शाखा, इंजीनियरिंग, बाजार शाखा, ट्रांसपोर्ट शाखा, रेवेन्यू सेक्शन समेत कुल 26 शाखाओं की सिलसिलेवार समीक्षा की गयी।

जहां विभागों को दुरुस्त करने पर विशेष जोर दिया गया। बैठक में मेयर ने मानसून के दौरान शहर की साफ-सफाई, सड़कों पर नाली का पानी आदि को लेकर नगर निगम के पदाधिकारियों और कर्मियों रोष जताया। मेयर ने शहर की बदहाल हालात परे सवाल उठाते हुए कहा कि जब निगम के पास 150 ट्रैक्टर हैं। इतने छोटे-बड़े वाहन हैं तो शहर से कचरा क्यों नहीं उठ रहा है। बारिश के मौसम में शहर की सूरत बिगड़ रही है।

बैठक में डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय व नगर आयुक्त मनोज कुमार ने भी इस संबंध में हेल्थ ऑफिसर से कहा कि आखिर स्वास्थ्य शाखा की प्रभारी होने के नाते आप क्या कदम उठा रहे हैं। बारिश का मौसम आ गया है। इसलिए आप खुद शहर का भ्रमण करें और देखें। बतायें कि शहर की सफाई व्यवस्था क्या वाकई में ठीक है या नहीं। बैठक में स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ किरण को निर्देश दिया कि सफाई व्यवस्था के सिस्टम में बदलाव करें। इसके तहत 60 प्रतिशत ट्रैक्टरों से सुबह छह से दो बजे तक काम लिया जाये।

वहीं, दिन के दो बजे के बाद 40 प्रतिशत ट्रैक्टरों को सफाई कार्य में लगाया जाये। मेयर ने कहा कि जितने भी सफाईकर्मी हैं. उन्हें सबसे नजदीकी वार्ड में काम में लगाया जाये। बैठक में निगम के सिटी मैनेजर सहित सभी शाखा के प्रभारी उपस्थित थे।

झिरी में प्रतिनियुक्त कर्मचारियों को हटाये

बैठक में मेयर व नगर आयुक्त ने कहा कि नगर निगम के डंपिंग यार्ड झिरी में कर्मचारियों की मिलीभगत से कई गड़बडि़या चल रही है। कचरा वाहन झिरी आ रहा है कि नहीं, आ रहा है तो कितना कचरा लेकर आ रहा है। इसे देखने के लिए निगम द्वारा यहां पर सीसीटीवी व धर्मकांटा लगाया गया है। लेकिन बार-बार यह खराब हो जा रहा है। इसे जानबुझ कर खराब किया जा रहा है। झिरी में प्रतिनियुक्त ऐसे कर्मचारियों को तत्काल हटाया जाये। मेयर ने कहा कि कर्मचारी गलब्स व मास्क लगाकर काम करें। नगर निगम की ओर से मास्क व गलब्स उपलब्ध कराया गया है।

लेकिन कर्मचारी मास्क व गलब्स का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। इस पर स्वास्थ्य पदाधिकारी ने कहा कि सात हजार ग्लब्स की खरीदारी किया गया था। इस पर मेयर ने कहा कि वे यह बतायें कि ग्लब्स किसे किसे दिया गया है। इसके अलावा कोरोना काल में जिन-जिन चीजों की खरीदारी हुई है। उसका पूरा ब्यौरा उपलब्ध कराया जाये।

मेयर ने शहरवासियों से की अपील

बैठक में मेयर ने शहरवासियों से अपील किया कि बरसात का मौसम चल रहा है। इस मौसम में डेंगु व चिकुनगुनिया जैसी बीमारी फैलने का डर बना रहता है। इसलिए अपने घर और इसके आसपास पानी जमा नहीं होने दें। लोग घर के आसपास कहीं भी जलजमाव न होने दें। मच्छरों का यह लार्वा न पनपे, इसके लिए निगम लगातार केमिकल का छिड़काव कर रहा है।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)