Wed. Aug 12th, 2020

चीन के मोल्दो में कल सुबह होगी सैन्य कमांडरों की बातचीत

1 min read

भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह

नई दिल्ली : भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। इस बीच कल यानी शनिवार को दोनों देश के सैन्य कमांडरों की बातचीत होने जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सैन्य कमांडरों की यह बताचीत चीन के मोल्दो में कल सुबह होगी, जो कि लद्दाख सेक्टर के चुशुल के सामने स्थित है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत की तरफ से इस बातीच में 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह चीनी मेजर जनरल लियू लिन के साथ चर्चा करेंगे, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के दक्षिण झिंजियांग सैन्य क्षेत्र के कमांडर हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर विवाद को शांत करने की कोशिश की जाएगी।

चीन ने नए कमांडर को सौंपी सीमा की जिम्मेदारी

चीन-भारत सीमा पर चौकसी रखने वाले अपने वेस्टर्न थियेटर कमांड बलों के लिए चीन ने नए सैन्य कमांडर की नियुक्ति की है। सीमा पर गतिरोध समाप्त करने के मकसद से शनिवार (6 जून) को वरिष्ठ भारतीय और चीनी सैन्य अधिकारियों के बीच होने वाली प्रमुख वार्ता से पहले यह कदम उठाया गया है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थियेटर कमांड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषणा की है कि लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को उसके सीमा बलों का नया कमांडर नियुक्त किया गया है।

खबरों के मुताबिक इससे पहले किलिंग ईस्टर्न थियेटर कमांड में सेवा दे चुके हैं। पीएलए की वेस्टर्न थियेटर कमांड भारत के साथ 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर निगरानी रखती है। इसमें सेना, वायु सेना और रॉकेट फोर्स के जवान शामिल हैं। इसके प्रमुख जनरल झाओ जोंगकी हैं।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)