Sat. Jan 16th, 2021

मुख्यमंत्री गहलोत ने पीएम को गिनाए राजस्थान में कोरोना की रोकथाम के लिए किए उपाय

1 min read

जयपुर : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को राजस्थान में कोरोना महामारी को लेकर उठाए गए एहतियाती कदमों की जानकारी दी।कोरोनाकाल में प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को 9वीं बार विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना की स्थितियों को लेकर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने न सिर्फ राज्यों की ओर से किए गए उपायों का फीडबैक लिया, बल्कि कुछ सुझाव भी दिए।

मुख्यमंत्री गहलोत भी ऑनलाइन तरीके से पीएम मोदी के साथ बैठक में जुड़े। सीएम गहलोत ने उन्हें बीते दिनों राज्य में कोरोना की रोकथाम के लिए किए गए प्रयासों की जानकारी दी।

सीएम गहलोत ने उन्हें बताया कि राज्य अभी कोरोना से पीड़ित रोगियों की जांच आरटी-पीसीआर के माध्यम से कर रहा है। इसके परिणाम सुखद रहे हैं और चिकित्सा क्षेत्र में इसे विश्वसनीय माना गया है।

गहलोत ने बताया कि राजस्थान में सितम्बर-अक्टूबर 2020 से पहले रोजाना 18 हजार नमूनों की जांच की जा रही हैं, जिसे अब 30 हजार तक बढ़ाया गया है। शासन ने राज्य में रहने वाले लोगों का कोरोना महामारी से जीवन बचाने के लिए दीपावली पर न सिर्फ पटाखों व आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाया, बल्कि विभिन्न जिला मुख्यालयों पर नाइट कफ्र्यू, प्रतिबंध लगाकर जन आन्दोलन जैसे कदम उठाए हैं।

गहलोत ने पीएम मोदी को बताया कि राज्य में चिकित्सा तंत्र के ढांचे को सुदृढ़ बनाया जा रहा हैं, ताकि उपचार के अभाव में किसी भी मरीज को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

राज्य में अस्पतालों का ढांचागत निर्माण और सुदृढ़ीकरण जैसे ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र, ऑक्सीजन पाइपलाइनों को बिछाने, ऑक्सीजन एकाग्रता संयंत्रों की खरीद, भंडारण संयंत्र, आईसीयू और ऑक्सीजन बेड में वृद्धि सरीखे उपाय किए जा रहे हैं। इन कदमों की वजह से राजस्थान में कोरोना विकराल रूप नहीं ले पाया है।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)