Wed. Oct 23rd, 2019

मुख्यमंत्री ने लातेहार में जनसभा को संबोधित किया, कहा – गारू में घर-घर तक बिजली पहुंची

1 min read

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि कांग्रेस ने झारखंड के जिन 30 लाख घरों को 67 वर्षों से बिजली से वंचित रखा था, उन सभी घरों तक भाजपा सरकार ने रोशनी पहुंचा दी। हमने अपना वादा पूरा किया है। गारु प्रखंड के घर-घर में बिजली पहुंच गयी है।

मुख्यमंत्री ने लातेहार जिले के मनिका हाईस्कूल मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि 2014 के विधानसभा चुनाव में मैं लातेहार आया था। उस समय मैंने कहा था कि अगर आपका आशीर्वाद प्राप्त हुआ और भाजपा की सरकार बनी तो गारू का घर- घर बिजली से रोशन होगा। आज यह हकीकत में बदल गया।

हमने अपना वादा पूरा किया। गारू का घर घर बिजली से रोशन है। सीएम ने कहा कि 60 ग्रिड और 200 सब स्टेशन का काम पूर्ण होते ही बिजली की आंख- मिचौली भी दूर होगी।

सिर्फ बिजली ही नहीं, आप संथाल, कोल्हान, पहाड़ पर बसे गांव जाएं, हमने वहां तक आवागमन के साधन यथा सड़क उपलब्ध कराया। ये बातें रघुवर दास ने जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के तहत लातेहार में आयोजित जनसभा में कहीं।

आदिवासियों की बात करने वालों ने उनकी संस्कृति को नहीं सहेजा

रघुवर दास ने कहा कि नीलाम्बर पीताम्बर ने जिस संस्कृति की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। उस संस्कृति को सहेजने का कार्य आदिवासी हितों की रक्षा की बात करने वालों ने नहीं की। भाजपा की सरकार ग्राम प्रधानों, मनिकी मुंडा समेत अन्य व प्रोत्साहन राशि दे रही है।

टाना भगतों के उत्थान की दुहाई देने वालों ने वर्षों उनकी सुध नहीं ली, लेकिन वर्तमान सरकार ने टाना भगतों को लिए नि:शुल्क चार कमरे का घर दिया। उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के उद्देश्य से चार गाय दिया जा रहे हैं।

युवाओं आप व्यापार के क्षेत्र में भी आगे आएं

रघुवर दास ने कहा कि युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए कौशल विकास मंत्रालय का गठन किया गया। ताकि युवाओं को हुनरमंद बना उन्हें रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ा जा सके। सभी को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती। इस लिए युवा व्यापार के क्षेत्र में भी आगे आएं। आधुनिक खेती करें, दुग्ध उत्पादन करें।

इसके लिए सरकार की योजनाएं आपके सामने हैं आप उनका लाभ लें। स्किल इंडिया मिशन से झारखण्ड के युवाओं को रोजगार मिला है। आज झारखण्ड के युवा हुनरमंद बनकर अपना स्वरोजगार शुरू कर रहे हैं।

उग्रवाद पर प्रहार कर तोड़ दी उनकी कमर

रघुवर दास ने कहा कि 2014 से पहले लातेहार समेत राज्य के अन्य जिलों में उग्रवाद की समस्या थी, ये लातेहार की जनता से बेहतर कौन जान सक्ता है। पिछले 5 साल में वर्तमान सरकार ने स्पष्ट नीति, निर्णय और जवानों ने मिलकर उग्रवाद पर प्रहार किया है। अब इस क्षेत्र में अमन और चैन है।। लोगों में सुरक्षा का भाव है। हमने काफी हद तक उग्रवाद की कमर तोड़ दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)