Sun. Aug 9th, 2020

हरीश रावत, हरक सिंह रावत के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया मामला

1 min read

नयी दिल्ली/नैनीताल : सीबीआई ने विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और राज्य के वर्तमान कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत, निजी समाचार चैनल समाचार प्लस के सीईओ उमेश कुमार तथा कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ बुधवार को मामला दर्ज किया।

सीबीआई ने हरीश रावत और उनके कैबिनेट में मंत्री रहे हरक सिंह, कुमार और अन्य के खिलाफ विधायकों के खरीद-फरोख्त से जुड़े स्टिंग प्रकरण में यह मामला दर्ज किया है। इन सभी लोगों के खिलाफ भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता 120बी और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

सीबीआई ने 2016 की एक कथित वीडियो को लेकर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उस समय राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू था। वीडियो में हरीश रावत भाजपा में जाने वाले असंतुष्ट विधायकों के समर्थन को वापस पाने के लिये कथित रूप से पैसे को लेकर चर्चा करते हुए दिख रहे हैं। इस मामले में सीबीआई ने रावत और उस समय के बागी विधायक हरक सिंह के अलावा प्राथमिकी में समाचार प्लस के प्रधान संपादक उमेश कुमार का नाम भी प्राथमिकी में शामिल किया है। इसी महीने की एक तारीख को सीबीआई को लिखे गये शिकायती पत्र में बतौर मुख्यमंत्री हरीश रावत, बागी विधायक हरक सिंह और उमेश कुमार के बीच कांग्रेस के बागी विधायकों का समर्थन पाने के लिये की गयी बातचीत का हवाला दिया गया है।

शिकायत में घटना स्थल देहरादून के अलावा गुड़गांव दर्शाया गया है। कहा गया कि वर्ष 2016 में वित्त विधेयक पास कराने के दौरान कांग्रेस के कुछ विधायक सरकार से नाराज हो गये थे और वे भाजपा के विधायकों के साथ गुड़गांव शिफ्ट हो गये थे।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)