Thu. Oct 29th, 2020

इस बार खरीफ फसलों की बंपर पैदावार : स्काईमेट

1 min read

नयी दिल्ली : मौसम अनुमान एवं इससे संबंधित बाजार सलाह देने वाली निजी कंपनी स्काईमेट ने इस साल खरीफ फसलों के बंपर पैदावार का अनुमान जताया है। स्काईमैट की आज जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल की तुलना में इस साल धान का उत्पादन 14 प्रतिशत, कपास का चार प्रतिशत, सोयाबीन का 8.8 प्रतिशत और दलहनों का उत्पादन चार प्रतिशत अधिक होने की उम्मीद है।

मानसून में इस साल अब तक हुई बारिश के आधार पर जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि मानसून के समय पर आने से बुवाई जल्दी हुई। साथ ही खरीफ का रकबा भी बढ़ा है। गत 28 अगस्त तक 1,082 लाख हेक्टेयर पर खरीफ फसलों की बुवाई हो चुकी थी जो पिछले साल के मुकाबले 7.15 प्रतिशत अधिक है। बुवाई के समय बारिश भी अच्छी हुई। साथ ही कोविड-19 के कारण बड़ी संख्या में श्रमिकों के शहरों से गाँवों की तरफ लौटने से भी रकबा बढ़ा है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बार धान की बुवाई करीब 418 लाख हेक्टेयर में हुई है जो पिछले साल के मुकाबले 9.3 प्रतिशत अधिक है। इस साल धान उत्पादन 11.58 करोड़ टन रहने की उम्मीद है जो पिछले साल की तुलना में 14 प्रतिशत अधिक होगा।

इसी प्रकार खरीफ मौसम में दलहनों का रकबा पाँच प्रतिशत बढ़कर 141 लाख हेक्टेयर पर पहुँच गया है। इस साल उत्पादन चार प्रतिशत बढ़कर 80 लाख टन हो जाने का अनुमान जताया गया है। हालाँकि इस साल दलहनों का प्रति हेक्टेयर उत्पादन 576 किलोग्राम से घटकर 567 किलोग्राम रह जाने की भी बात कही गई है।

कपास का रकबा तीन प्रतिशत बढ़कर 132 लाख हेक्टेयर रहा है और उत्पादन चार प्रतिशत बढ़कर 3.67 करोड़ बेल पर पहुँचने का अनुमान है। इसी तरह सोयाबीन का रकबा सात प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 121.53 लाख हेक्टेयर रहा है। इसका उत्पादन 8.8 फीसदी बढ़कर 1.22 करोड़ टन पर रहने का अनुमान है।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)