Tue. Nov 24th, 2020

राज्य का दूसरा धूम्रपान मुक्त जिला बना बोकारो

1 min read

बोकारो : बोकारो धूम्रपान मुक्त जिला बन चुका है। गुरुवार को समाहरणालय सभाकक्ष में उपायुक्त राजेश सिंह की अध्यक्षता में जिला तंबाकू नियंत्रण समन्वयक समिति की बैठक के क्रम में इसकी विधिवत घोषणा की गयी।

जिले के सभी वरीय पदाधिकारियों द्वारा धूम्रपान मुक्त घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किया गया तथा उपायुक्त ने सम्पूर्ण जिले को धूम्रपान अथवा तम्बाकू मुक्त बनाये रखने की अपील की। इस दौरान सीड्स के कार्यपालक निदेशक दीपक मिश्रा ने बताया कि अनुपालन सर्वेक्षण में धूम्रपान मुक्त के तय मानकों के आधार पर रांची सहित राज्य के सात जिलों को धूम्रपान मुक्त जिला घोषित करने का निर्णय किया गया।

बोकारो जिले में कोटपा की धारा 4 का अनुपालन 93.5 प्रतिशत पाया गया है, जो अन्य जिलों की तुलना में सबसे बेहतर है। मिश्रा ने बताया कि बोकारो को राज्य का दूसरा धूम्रपान मुक्त जिला घोषित किया गया है। बुधवार को रांची जिला को राज्य का पहला धूम्रपान मुक्त जिला घोषित किया गया था।

2016-17 से ही चल रहा खास अभियान : सीएस

मौके पर सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार पाठक ने घोषणा समारोह में आये सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए बताया कि बोकारो को स्मोक फ्री जिला बनाने का अभियान 2016-17 से ही चलाया जा रहा है। आज लगभग 4 साल के बाद जिले को धूम्रपान मुक्त जिला का गौरव प्राप्त हुआ है। इस पूरे मुहिम में हमारी सहयोगी संस्था सीड्स का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)