Sun. Mar 7th, 2021

Desh Pran

Hindi Daily

भाजपा ने गुजरात से दिनेश भाई और रामभाई मोकरिया को राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्यसभा उपचुनाव में गुजरात से अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने दिनेशभाई जेमलभाई प्रजापति (दिनेशभाई जेमलभाई अनावाडीया) और रामभाई मोकरिया को अपना उम्मीवार बनाया है।

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने मंगलवार को राज्यसभा उपचुनाव के लिए गुजरात से अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। महासचिव अरुण सिंह ने उम्मीदवारों की सूची जारी कर यह जानकारी दी।

गुजरात की ये दोनों सीटें क्रमशः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और भाजपा के अभय भारद्वाज के निधन के कारण रिक्त हुई हैं, जिस कारण उपचुनाव हो रहा है । पटेल का गत वर्ष 25 नवम्बर को निधन हो गया था जबकि भारद्वाज का एक दिसम्बर को निधन हुआ था। पटेल का राज्यसभा कार्यकाल अगस्त 2023 और भारद्वाज का जून 2026 तक था।

गुजरात के साथ ही असम की एक सीट पर भी उपचुनाव कराया जा रहा है। भाजपा ने बीते सोमवार को असम से एसजेटी. बिस्वजीत दैमारी को प्रत्याशी घोषित किया है। बोडो फ्रंट के बिस्वजीत दैमारी के पिछले साल नवंबर में उच्च सदन की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद असम में राज्यसभा की एक सीट खाली हुई थी।

उनका कार्यकाल अप्रैल 2026 में खत्म होने वाला था। चुनाव आयोग ने गत 11 फरवरी को अधिसूचना जारी कर दी है। इन तीनों सीटों पर एक मार्च को चुनाव संपन्न होगा और नतीजे भी इसी दिन आएंगे।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)