Sun. Aug 9th, 2020

बर्थडे स्पेशल : 53 साल के हुए तिग्मांशु धूलिया, बिना गॉडफादर बॉलीवुड में बनाई पहचान

1 min read

मुंबई : बॉलीवुड के जाने-माने फिल्म निर्माता, निर्देशक और स्क्रीनराइटर तिग्मांशु धूलिया आज 53 साल के हो गए हैं। 3 जुलाई, 1967 को इलाहाबाद में जन्मे तिग्मांशु धूलिया ने बिना किसी गॉडफादर बॉलीवुड में अपनी खास पहचान बनाई। तिग्मांशु धूलिया के पिता केशव चन्द्र धूलिया हाईकोर्ट के जज थे और मां सुमित्रा धूलिया संस्कृत की प्रोफेसर थी। तिग्मांशु धूलिया ने अपनी शुरुआती पढ़ाई इलाहबाद से ही की थी। इसके बाद दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई पूरी की। इसके बाद वह मुंबई आ गए और अपना करियर बनाने में लग गए।

तिग्मांशु ने साल 1994 में रिलीज हुई फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ के कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की। साल 2003 में बतौर निर्देशक तिग्मांशु को फिल्म ‘हासिल’ को निर्देशित करने का मौका मिला। इरफान खान, जिमि शेरगिल और हर्षिता भट्ट के शानदार अभिनय से सजी इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया। इस फिल्म से तिग्मांशु को भी फिल्म जगत में पहचान मिली। इसके बाद तिग्मांशु ने कई फिल्मों का निर्देशन किया, जिसमें मिलन टॉकीज, साहेब बीवी, गैंगस्टर और पान सिंह तोमर आदि शामिल हैं।

तिग्मांशु ने कई फिल्मों को निर्मित भी की है। इन फिल्मों में बुलेट राजा, साहेब बीवी और गैंगस्टर 3, मिलन टॉकीज प्रमुख हैं। इसके अलावा तिग्मांशु ने फिल्म जगत में स्क्रीन राइटर के रूप में भी काम किया। उन्होंने तेरे मेरे सपने, बस इतना सा ख्वाब है, बुलेट राजा आदि फिल्मों की पटकथा लिखी।

तिग्मांशु ने बतौर अभिनेता साहेब बीवी और गैंगस्टर, शाहिद, तेवर और जीरो जैसी फिल्मों में अपने शानदार अभिनय का परिचय दिया। इसके अलावा वह वेब सीरीज ‘रंगबाज’ और ‘फिक्सर’ में भी नजर आए। तिग्मांशु फिल्म जगत में आज अपनी एक खास पहचान बना चुके हैं। वह सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय हैं।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)