Wed. Jan 20th, 2021

बिहार विधानसभा चुनाव : पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान जारी, सुबह आठ बजे तक 2.4 प्रतिशत मतदान

1 min read

पटना/गया/औरंगाबाद : बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान बुधवार सुबह से जारी है।

प्रथम चरण में नक्सल प्रभावित अधिकांशतः

जिला होने की वजह से सुबह सात बजे ही लोग मतदान केंद्रों के बाहर समाजिक दूरियों के साथ कतार में खड़े नजर आ रहे हैं। पहले चरण में 952 पुरुष व 114 महिलाओं समेत कुल 1066 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें आठ मंत्री भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

पहले चरण के चुनाव को लेकर राज्य में 31,371 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस चरण में 2,14,84,787 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। पहले चरण के मतदान में 4,45,628 नए वोटर अपना वोट डालेंगे इसमें से 1.01 करोड़ महिलाएं हैं और 599 थर्ड जेंडर हैं। पहले चरण में मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। इनमें 4 भाजपा कोटा से और 4 जदयू कोटा से मंत्री हैं।

नक्सल प्रभावित औरंगाबाद के गोह प्रखंड मुख्यालय के राजकीय गांधी स्मारक उच्च विद्यालय में बना सखी मतदान केंद्र संख्या 205 में 8 बजे तक मशीन खराब रहने के कारण चालू नहीं हो सका है। जिले में चुनाव से पूर्व सुरक्षा बलों ने दो आईडी को निष्क्रिय किया है। बिहार में सुबह आठ बजे तक 2.4 प्रतिशत मत पड़े है। सबसे ज्‍यादा पटना में 4 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के लोगों से वोट डालने की अपील की। पीएम मोदी ने कहा- सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें। याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)