Fri. Aug 7th, 2020

बकोरिया कांड : सीबीआई ने एडीजी भटनागर को दी क्लिनचिट

1 min read

फिलहाल सीबीआई में ही हैं पदस्थापित, झारखंड में थे सीआइडी एडीजी

राणा गौतम

रांची : बकोरिया कांड में सीबीआई ने भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी अजय कुमार भटनागर को क्लिनचिट सौंप दी है। जांच में यह बात प्रमाणित नहीं हुआ है कि उन्होंने बकोरिया कांड की जांच को किसी भी तरीके से प्रभावित किया है और न ही इस मामले में उनकी किसी भी प्रकार की भूमिका रही थी। केंद्रीय जांच सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीबीआई ने टीम ने अपनी रिपोर्ट मुख्यालय को सौंप दी है। सीबीआई की रिपोर्ट से एके भटनागर को बड़ी राहत मिली है।

दिलचस्प बात यह है कि एके भटनागर वर्तमान में सीबीआई के संयुक्त निदेशक के पद पर पदस्थापित हैं। जिस समय बकौरिया कांड हुआ था, उस वक्त वह झारखंड में अपराध अनुसंधान विभाग में अपर पुलिस महानिदेशक के पद पर पदस्थापित थे। जांच रिपोर्ट में कहा गया कि जब वह झारखंड में सीआइडी में थे, उस वक्त इस मामले की जांच जिला पुलिस की ओर से की जा रही थी।

जब इस मामले को सीआइडी को सौंपा गया था, उससे पहले ही उनका तबादला सीआइडी से कर दिया गया था। अनुसंधान के क्रम में यह बात भी सामने आयी कि सीबीआई में रहते हुए भी उन्होंने बकोरिया कांड की जांच में किसी प्रकार का दिशा-निर्देश सीबीआई की उस टीम को नहीं दिया, जो मामले की जांच कर रही है। ऐसे में उनके ऊपर जांच को प्रभावित करने के आरोप भी निराधार हैं।

सीबीआई में ही पदस्थापित एक डीएसपी ने एके भटनागर के ऊपर आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय को चिट्ठी भेजकर गुजारिश की थी कि एके भटनागर को सीबीआई से हटाया जाये, क्योंकि वह इस मामले की जांच को अपने निजी स्वार्थों के चलते प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके बाद सीबीआई ने इस आरोपों की जांच को लेकर विशेष टीम का गठन किया था।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)