Thu. Sep 19th, 2019

थावर चंद गेहलोत और गुर्जर, अठावले, कटारिया ने संभाला पदभार, शाह ने की बैठक

04 जून, 2019

नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्री थावर चंद गेहलोत और राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, रामदास अठावले और रतनलाल कटाारिया ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारित मंत्रालय में मंगलवार को अपना अपना कार्यभार संभल लिया। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता सचिव नीलम साहनी और दिव्यांगजन कल्याण विभाग सचिव शकुंतला गैमलिन तथा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। सभी मंत्रियों का फूलों का गुलदस्ता से स्वागत किया गया।

बाद में श्री गेहलोत ने राज्यमंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की और मंत्रालय की विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। श्री गेहलोत, श्री गुर्जर और अठावले पिछली सरकार में भी इसी मंत्रालय में थे।

अमित शाह ने निर्मला, जयशंकर, गोयल और प्रधान के साथ की बैठक
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ महत्वपूर्ण बैठक की।

नॉर्थ ब्लॉक स्थित गृह मंत्री के कार्यालय में शाम करीब तीन बजे हुई बैठक में नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और पेट्रोलियम मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

सूत्रों के अनुसार बैठक में ईरान से तेल खरीदने पर प्रतिबंध में अमेरिकी रियायत वापस लिये जाने से उत्पन्न स्थिति और उसके प्रभावों पर चर्चा की गयी। बैठक में पेट्रोलियम पदार्थों से संबंधित मुद्दों और स्थिति से निपटने के लिए उठाये जाने वाले कदमों तथा भविष्य की योजना पर भी व्यापक बातचीत हुई।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने ईरान से तेल आयात करने वाले देशों पर पिछले वर्ष प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी लेकिन भारत सहित आठ देशों को इसमें छह महीने की रियायत दी थी। अमेरिका ने गत मई के शुरू में इस रियायत को समाप्त कर दिया। उस समय सरकार ने कहा था कि अमेरिकी रियायत समाप्त होने का देश में तेल की आपूर्ति पर असर नहीं पड़ेगा क्योंकि सरकार ने वैकल्पिक व्यवस्था कर ली है। फिलहाल भारतीय तेल कंपनी ईरान से तेल आयात नहीं कर रही हैं। ईरान के साथ परमाणु समझौते के टूट जाने के बाद अमेरिका ने गत वर्ष उस पर प्रतिबंध लगा दिये थे।

3 thoughts on “थावर चंद गेहलोत और गुर्जर, अठावले, कटारिया ने संभाला पदभार, शाह ने की बैठक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)