Sun. Sep 27th, 2020

प्राइम डे के दौरान अमेजन ने रखा सहयोगियों की स्वास्थ्य सुरक्षा का ख्याल

1 min read

नयी दिल्ली : ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म अमेजन इंडिया ने कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए इस बार अपने प्राइम डे सेल के दौरान तकनीक का अधिक सहारा लेते हुए अपने सहयोगियों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित की और ग्राहकों को समय पर डिलीवरी दी।

कंपनी ने आज जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी कि उसने अपने छह और सात अगस्त के प्राइम डे सेल के दौरान अपने सहयोगियों, ग्राहकों और पार्टनर की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए स्थानीय अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्­लूएचओ) के मार्गदर्शन के अनुसार, फुलफिलमेंट सेंटर, सॉर्टेशन सेंटर और डिलिवरी स्टेशनों में प्रोसेस संबंधी लगभग 100 परिवर्तन किये।

कंपनी का कहना है कि उसने सीसीटीवी आधारित सॉल्­यूशन, प्रोक्सेमिक्­स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके सामाजिक दूरी को सक्षम बनाया। फुलफिलमेंट सेंटर (एफसी), सॉर्ट सेंटर और डिलीवरी स्टेशन में, जहां लोगों की संख्­या अधिक होती है, वहां सीसीटीवी से हर पांच मिनट में फोटो कैप्चर किये जाते हैं और ये फोटो इमेज प्रोसेसिंग एल्गोरिदम का उपयोग करके प्रोसेस किये जाते हैं। यह सुनिश्­चित करने के लिए कि दो मीटर या छह फीट की दूरी बनाये रखी गयी, एक फ्रेम में दो से अधिक व्यक्तियों के होने की पहचान करने के लिए फोटो को फ़ल्टिर किया जाता है।

इसके अलावा अमेजन साइट में प्रवेश करने वाले कर्मचारी, सहयोगी, ठेकेदार, बिजनेस पार्टनर और अन्­य लोगों को प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्­क्रीनिंग की जाती है। स्कैनिंग और तापमान जांच के लिए नॉन-कॉन्­टैक्­ट इन्फ्रारेड थर्मामीटर और थर्मल कैमरों का उपयोग किया जाता है। थर्मल कैमरा सेंसर का उपयोग करता है ताकि बढ़े हुए तापमान की स्क्रिनिंग के लिए कैमरे को सक्षम बनाया जा सके, और बुखार की पहचान की जा सके, जो कोविड-19 का एक सामान्य लक्षण है।

कंपनी के इन-हाउस एसोसिएट एप्लिकेशन में पॉप-अप के रूप में सुरक्षा संदेश दर्शाये जाते हैं, जो हर दिन नियमित अंतराल पर आते रहते हैं। इस तकनीकी टूल को बहुत कम समय में विकसित किया गया था ताकि इसके जरिये सुरक्षा दिशानिर्देशों को संप्रेषित किया जा सके और हर बार जब एसोसिएट किसी कार्य को करने के लिए ऐप खोले तो उसे संदेश मिल सके। कई एसोसिएट्स को थोक में संदेश भेजने के लिए प्रबंधकों के लिए एक मैक्रो-एनेबल्ड टूल भी बनाया गया जो व्यक्तियों के एक जगह जमा होने और बैठक करने की व्­यवस्­था के विकल्­प के तौर पर काम करना सुनिश्­चित कर सके।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)