Sun. Sep 27th, 2020

अमेजन ने लुधियाना में खोला नया फुलफिलमेंट सेंटर

नयी दिल्ली : ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म अमेजन इंडिया ने भारत में अपना नेटवर्क विस्तार करने की रणनीति के तहत पंजाब के लुधियाना में नया फुलफिलमेंट सेंटर खोला है।

कंपनी ने कुछ दिनों पहले ही यह घोषणा की थी कि वह देश के विभिन्न हिस्सों में 10 नये फुलफिलमेंट सेंटर खोलेगी। लुधियाना में खोला गया नया सेंटर इसी घोषणा का हिस्सा है। कंपनी इसके अलावा पटना, दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरु, लखनऊ, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद में नये सेंटर खोलेगी। इन सभी सेंटर के खुल जाने से कंपनी के देशभर में 60 से अधिक फुलफिलमेंट सेंटर हो जायेंगे। फुलफिलमेंट सेंटर से सामान की आपूर्ति आसान हो जाती है और सामान की डिलीवरी समय पर होती है।

कंपनी ने बताया कि लुधियाना के सेंटर की भंडारण क्षमता लगभग तीन लाख क्यूबिक फुट है। नये विशेष फुलफिलमेंट सेंटर के लॉन्च के साथ अमेजन राज्य में हजारों छोटे और मध्यम व्यवसायों को अपनी फुलफिलमेंट बाई अमेज़न (एफबीए) सेवा की सुविधा प्रदान करेगा और उन्हें देश भर के ग्राहकों तक पहुंच बनाने और सेवा प्रदान करने के लिए सशक्त बनायेगा। एफबीए का उपयोग करके देशभर के विक्रेता अपने उत्पादों को अमेजन के एफसी में भेजते हैं और जब ऑर्डर आता है तो अमेज़न ऑर्डर को पैक करता है और ग्राहक को शिप करता है, ग्राहक सेवा प्रदान करता है और विक्रेताओं की ओर से रिटर्न का प्रबंधन करता है।

अमेज़न इंडिया के अमेज़न परिवहन सेवा के निदेशक अभिनव सिंह ने कहा ”पंजाब में हमारे लंबे समय के लिए किये गये निवेश के साथ, लुधियाना में बड़े एप्­लायंस और फर्नीचर के लिए अपने विशेष नेटवर्क के विस्तार की घोषणा करते हुए हमें खुशी हो रही है। हमारे विश्व स्तरीय फुलफिलमेंट सेंटर के बुनियादी ढांचे से राज्य भर में हजारों विक्रेताओं को मदद मिलेगी और अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुँचना आसान होगा। आने वाले प्राइम डे के साथ, हम आश्वस्त हैं कि नया एफसी अपने घरों में सुरक्षित रहने की चाह रखने वाले हमारे ग्राहकों को उत्पादों की एक विस्तृत रेंज के साथ एक सुखद अनुभव प्रदान करने में मददगार साबित होगा।”

पंजाब की मुख्य सचिव विनी महाजन ने कहा कि ”अमेज़न जैसी बड़ी कंपनियों द्वारा पंजाब में निवेश स्थानीय अर्थव्यवस्था के निरंतर मजबूत होने और कारोबारी माहौल अनुकूल होने का प्रमाण है। दो प्रमुख प्राथमिकताओं पर हमारा काम करना जारी है – अपने लोगों की स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करना, और पंजाब की जनता के लिए आजीविका सुनिश्चित करना। हमें प्रसन्­नता हो रही है कि राज्य में अमेज़न इंडिया का नया फुलफिलमेंट सेंटर खुला है जो न केवल हमारे एमएसएमई समुदाय की मदद करेगा, बल्कि रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा। हमें उम्­मीद है कि इस क्षेत्र में आर्थिक विकास के लिए अमेज़ॅन का योगदान रहेगा।”

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)