गुमला में पंचायत चुनाव को लेकर सभी तैयारी पूरी हो गयी है. जिले के पास मतपेटी भी है. लेकिन, मतपेटी जरूरत से डेढ़ गुणा अधिक है. जिले में कुल 1947 बूथों के लिए 3, 894 मतपेटी की जरूरत है, लेकिन यहां 5,613 मतपेटी उपलब्ध है.

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: गुमला जिले में पंचायत चुनाव बैलेट बॉक्स (मतपेटी) में होगी. चुनाव में जितना मतपेटी चाहिए. उससे डेढ़ गुणा मतपेटी गुमला के पास है. चारों चरण में चुनाव के लिए 3, 894 मतपेटी की जरूरत है, लेकिन गुमला जिला में 5,613 मतपेटी है. हालांकि, मतेपटियों की संख्या 6,798 है. इसमें 1,185 मतपेटी खराब है. इस तरह से जिले में सही स्थिति में 5, 613 मतपेटी है.

गुमला में डेढ़ हजार से अधिक मतपेटी उपलब्ध

पंचायत चुनाव में 1947 बूथों में मतदान होगा. प्रशासन ने हर एक बूथ में दो मतपेटी रखने का निर्णय लिया है. इस प्रकार हर एक बूथ में दो मतपेटी रखने पर गुमला जिला के 1947 बूथों के लिए 3, 894 मतपेटी की जरूरत है. इस हिसाब से डेढ़ हजार से अधिक मतपेटी अतिरिक्त है. इसलिए मतदान करने में प्रशासन को परेशानी नहीं होगी. मतपेटी की कोई चिंता गुमला में नहीं है.

सोनभद्र से भी आयी मतपेटी

बता दें कि गुमला जिला में पहले से 49 मतपेटी है, जबकि सोनभद्र से 1870 मतपेटी मंगाया गया है. प्रशासन ने सभी मतपेटी को सुरक्षित रखा है. मतपेटियों की सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. खराब एवं अच्छा सभी मतपेटी की जांच कर ली गयी है, जो मतपेटी खराब है. उसे हटा दिया गया है., जबकि जो अच्छा मतपेटी है. उसे कतारबद्ध सजा कर रखा गया है. जिसका उपयोग अब मतदान के दिन होगा.