काठमांडू : भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने सोमवार को काठमांडू में अपने नेपाली समकक्ष को भारत से ले जाए गए सैन्य उपकरण व सैन्य वाहन आदि सौंपे। वे नेपाल की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं।

भारत के थल सेना अध्यक्ष जनरल मनोज पांडे पांच दिन की नेपाल यात्रा पर रविवार को काठमांडू पहुंचे हैं। सोमवार को उन्होंने काठमांडू में नेपाली थल सेना अध्यक्ष जनरल प्रभु राम शर्मा से मुलाकात की।

इस दौरान उन्होंने नेपाली सेना को विभिन्न गैर-घातक सैन्य उपकरण सौंपे। इनमें बख्तरबंद गाड़ियों सहित सैन्य साजो-सामान से लैस अन्य वाहन भी शामिल है।

भारतीय थल सेना अध्यक्ष नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से भी मुलाकात करेंगे। नेपाल की राष्ट्रपति उन्हें नेपाल सेना के मानद जनरल की उपाधि भी प्रदान करेंगी।

वे नेपाली सेना मुख्यालय जाकर वहां सैन्य अधिकारियों के साथ दोनों देशों के सैन्य संबंधों पर विचार विमर्श करेंगे। इस दौरान वे शहीदों को श्रद्धांजलि भी अर्पित करेंगे।

भारतीय थल सेना अध्यक्ष के नेपाल दौरे को भारत की पड़ोसियों को प्राथमिकता देने की नीति का अनुपालन माना जा रहा है। इस यात्रा के दौरान जनरल मनोज पांडे भारत और नेपाल के बीच रिश्तों को और मजबूत करने पर जोर देंगे।