बिहार को सड़कों का सौगात दिया गया है. केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में 15 परियोजनाओं का उद्घाटन किया. जानिये किन शहरों को मिलेगा लाभ...

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में बिहार की कई सड़क परियोजनओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. पटना के गांधी सेतु के पूर्वी लेन का भी शुभारंभ किया गया. मंगलवार को जिन 15 परियोजनाओं का शुंभारंभ किया गया वो बेगूसराय, गोपलागंज, औरंगाबाद, मुंगेर, भागलपुर समेत कई अन्य जिलों से जुड़ा हुआ है. जानिये किस परियोजना से क्या मिलेगा लाभ...

पटना के महात्मा गांधी सेतु के सुपरस्ट्रक्चर बनने से पहले पुल को पार करने में तीन से चार घंटे का समय लग जाता था. अब इस पुल को पार करने में केवल 5 से 10 मिनट ही समय लगेगा. अब दोनो लेन पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो गयी है.

मुंगेर से मिर्जाचौकी भाया भागलपुर बनने वाले गीनफील्ड कॉरिडोर के निर्माण से बिहार और झारखंड के साहिबगंज के बीच का संपर्क आसान हो जाएगा. इससे इनलैण्ड वाटरवेज टर्मिनल जुड़ जाएगा जिससे लॉजिस्टिक लागत में कमी आएगी. मुंगेर व भागलपुर को जाम से भी राहत मिलेगी. बेहद कम समय में बंगाल व झारखंड जा सकेंगे.

उमागांव-सहरसा सड़क बन जाने से धार्मिक स्थल उच्चैट और महिशी तारापीठ का सीधा जुड़ाव हो जाएगा. वहीं गोपालगंज में 4 लेन एलिवेटेड फ्लाइओवर बनने से लोगों को जाम से राहत मिलेगी.

बेगूसराय में 4 लेन फ्लाइओवर बनने से रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और बरौनी रिफाइनरी के कारण लगने वाले जाम से लोगों को मुक्ति मिलेगी. वहीं औरंगाबाद से चोरदाहा सड़क के सिक्स लेन निर्माण से बिहार का संपर्क उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के बीच आसान हो जाएगा.

सरकार के इन परियोजनाओं से सूबे में निवेश को प्रोत्साहन और ओद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा. कृषि उपज, स्थानीय व अन्य उत्पादों की बड़े बाजारों तक पहुंच में भी सुविधा होगी. कई जिलों में सड़क पर जाम की हालत ऐसी हो चुकी है कि लोग रोजाना इस समस्या को झेलते हैं. इससे भी लोगों को मुक्ति मिलेगी.