चंपावत जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को 13 राउंड में हुई मतगणना में कुल 57,268 मत मिले और उनके खिलाफ चुनाव लड़ने वाले कांग्रेस समेत सभी दलों के प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई.

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत उपचुनाव जीत लिया है. इस चुनाव में उन्हें रिकॉर्ड वोट मिला है. उन्होंने कांग्रेस की निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्मला गहतोड़ी को करीब 55,000 से अधिक मतों से शिकस्त दी. चंपावत उपचुनाव के लिए करीब 13 राउंड में हुई मतगणना में पुष्कर सिंह धामी को कुल 57,268 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस की प्रत्याशी निर्मला गहतोड़ी की जमानत जब्त हो गई. इस उपचुनाव में गहतोड़ी को कुल 3147 वोटों से ही संतोष करना पड़ा. चंपावत उपचुनाव के लिए 31 मई 2022 को मतदान कराए गए थे. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दिया है.

बाकी के प्रत्याशियों की जमानत जब्त

चंपावत जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को 13 राउंड में हुई मतगणना में कुल 57,268 मत मिले और उनके खिलाफ चुनाव लड़ने वाले कांग्रेस समेत सभी दलों के प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई. उपचुनाव में कांग्रेस की निर्मला गहतोड़ी को 3147, समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी मनोज कुमार को 409 और निर्दलीय उम्मीदवार हिमांशु गरकोटी को 399 वोट मिले. कुल 372 मतदाताओं ने नोटा (उपरोक्त में से कोई नहीं) का बटन दबाया. उपचुनाव के लिए मतदान 31 मई को हुआ था. हालांकि, डाक से आए मतपत्रों की गिनती अभी चल रही है जिससे जीत के इन आंकड़ों में कुछ बदलाव हो सकता है.

धामी ने चंपावत की जनता को किया धन्यवाद

चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत विधानसभा क्षेत्र की जनता को जीत के लिए धन्यवाद दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा,‘प्रिय चंपावतवासियों, चंपावत उपचुनाव में आपके द्वारा वोटों के माध्यम से बरसाए गए प्रेम और आशीर्वाद से मन अत्यंत भावुक है, निशब्द हूं.' उत्तराखंड में 23 मार्च को दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले धामी को छह महीने के अंदर विधानसभा का सदस्य निर्वाचित होना जरूरी था, जिसके लिए चंपावत उपचुनाव हुआ. हाल में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 70 में से 47 सीटें जीतकर प्रदेश में लगातार दूसरी बार सत्ता में आने का इतिहास रचा, लेकिन जीत की अगुवाई करने वाले धामी स्वयं खटीमा से हार गए थे.
 

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री धामी को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तराखंड की चंपावत विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत दर्ज करने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को बधाई दी. उन्होंने विश्वास जताया कि इस पहाड़ी प्रदेश की प्रगति के लिए वह और कड़ी मेहनत से काम करेंगे. मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘उत्तराखंड के प्रभावशाली मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को चंपावत से रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल करने पर बधाइयां. मुझे भरोसा है कि उत्तराखंड की प्रगति के लिए वह और कड़ी मेहनत से काम करेंगे. मैं चंपावत की जनता को भाजपा पर विश्वास जताने के लिए धन्यवाद देता हूं और अपने कार्यकर्ताओं के परिश्रम की सराहना करता हूं.