ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान श्री केदारनाथ धाम के कपाट आज शुक्रवार को विधि विधान से तीर्थयात्रियों के लिए खुल गए हैं.वैदिक परंपराओं के अनुसार मंत्रौच्चारण किया गया और 6 बजकर 25 मिनट पर कपाट खोले गए. इस दौरान डोली ने मंदिर में प्रवेश किया.

Kedarnath Door Opening: बारह ज्योतिर्लिंगों में शामिल भगवान केदारनाथ धाम के कपाट शुक्रवार सुबह 6:25 बजे खोल दिए गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से पहली पूजा की गई. इस दौरान मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी मौजूद रहे. मंदिर की दस क्विंटल फूलों के साथ ही लाइटिंग से भव्य सजावट की गई है. पहले दिन दर्शनों के लिए 15 हजार से अधिक यात्री केदारनाथ धाम व यात्रा पड़ावों पर पहुंच चुके हैं.

तड़के बाबा केदार की उत्सव डोली को मुख्य पुजारी द्वारा भोग लगाया गया और नित पूजाएं की गई, जिसके बाद डोली को सजाया गया. केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग, वेदपाठियों, पुजारियों, हक्क हकूकधारियों की मौजूदगी में कपाट पर वैदिक परंपराओं के अनुसार मंत्रौच्चारण किया गया और 6 बजकर 25 मिनट पर कपाट खोले गए. इस दौरान डोली ने मंदिर में प्रवेश किया.

कपाट खुलने के मौके पर सात हजार से अधिक भक्त मौजूद

आने वाले छह महीनों तक यहीं पर भक्त भोले बाबा के दर्शन कर सकेंगे. कपाट खुलने के मौके पर सात हजार से अधिक भक्त मौजूद थे.

आज के लिए 12 हजार पंजीकरण

पहले दिन केदारनाथ जी के दर्शन करने के लिए 12 हजार तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है. पंजीकरण सत्यापन के उपरांत ही तीर्थयात्री दर्शन कर पाएंगे. अभी तक पंजीकरण का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है. यात्रा मार्ग पर सभी व्यवस्थाएं सुचारु कर दी गई हैं. यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

मुख्‍यमंत्री के साथ ही उनकी पत्‍नी भी बाबा केदारनाथ धाम पहुंची

मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी के साथ ही उनकी पत्‍नी गीता धामी भी बाबा केदारनाथ धाम पहुंची और पूजा-अर्चना की. मुख्‍यमंत्री धामी ने कहा कि मैं बाबा केदार से प्रार्थना करता हूं कि यह यात्रा सफल रहे और सभी यात्री स्‍वस्‍‍‍‍थ्‍य व सुरक्षित रहें.

केदारनाथ में चहल-पहल, गौरीकुंड में होटल फुल

केदारनाथ यात्रा शुरू होने के एक दिन पहले ही मुख्य पड़ाव स्थलों पर यात्रियों की भारी भीड़ उमड़ी हुई है. केदारनाथ धाम में भी यात्री बड़ी संख्या में बाबा के दर्शनों को पहुंच गए हैं. गौरीकुंड, सोनप्रयाग व केदारनाथ में देश-विदेश के लगभग 15 हजार यात्री पहुंच चुके हैं. केदारनाथ यात्रा को लेकर भोले के भक्तों में भारी उत्साह है.