Fri. Sep 25th, 2020

46 थानों में मुंशी के पद पर एएसआई प्रतिनियुक्त

1 min read

अभी तक आरक्षी स्तर के पुलिसकर्मियों के जिम्मे था मुंशी का पद

रांची : रांची रेंज के डीआईजी अखिलेश कुमार झा के निर्देश पर राजधानी रांची के ग्रामीण इलाके समेत 46 थानों में मुंशी के पद पर एएसआई की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इस बाबत रांची एसएसपी सुरेंद्र झा ने आदेश जारी कर दिया है।

इससे पूर्व में मुंशी का पद सिपाही स्तर के लोग संभालते थे। लेकिन अब सिपाही के बदले एएसआई की सभी थाने में प्रतिनियुक्ति की गयी है। एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने निर्देश देते हुए कहा है कि सभी थाना प्रभारी इन एएसआई से मुंशी का कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे। इस संबंध में पुलिस मुख्यालय ने 25 जून को सभी जिले के एसपी को वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से निर्देश दिया था।

इसके बाद 27 जून को डीआईजी अखिलेश कुमार झा ने रांची, गुमला, लोहरदगा, सिमडेगा, खूंटी, पलामू, गढ़वा व लतेहार जिले के एसपी को मुंशी के पद पर एएसआई को पदस्थापित करने का निर्देश दिया था।

नियम विरुद्ध है सिपाही को मुंशी बनाया जाना

थाने में मुंशी का कार्य सिपाही से कराया जाना नियम विरुद्ध है। पुलिस हस्तक नियम खंड-1 परिशिष्ट-88 (क) (थानों में सहायक अवर निरीक्षकों को पदस्थापितकरने का मुख्य उदेश्य है कि थाना प्रभारियों को लिपिकीय कार्यो से मुक्त करना और उसे चौकीदारी परेड संबंधी नित्यचर्या के काम में सहायता देना) के अनुसार पुलिस थानों में लिपिकीय कार्य एएसआई को करना है।

वहीं, मुंशी के काम में लगे सिपाही पर मुख्यालय को भी अक्सर शिकायतें मिलती थीं। कुछ दिन पहले मुख्यालय स्तर से मुंशी के तबादले का फैसला लिया गया था। इसके बाद पुलिस मैनुअल का हवाला देते हुए पुलिस मुख्यालय ने एएसआइ को मुंशी के पद पर बैठाने का निर्णय लिया।

shares
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)