April 23, 2021

Desh Pran

Hindi Daily

गुजरात में 11 जनवरी से खुलेंगे 10वीं और 12वीं के स्कूल, यूजी व पीजी के अंतिम वर्ष की लगेंगी कक्षाएं

1 min read

गांधीनगर/अहमदाबाद : राज्य सरकार ने कोरोना की चुनौतियों के बीच 11 जनवरी से कक्षा 10 और 12 के स्कूल खोलने और यूजी व पीजी के अंतिम वर्ष की कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय आज राज्य सरकार की कैबिनेट की बैठक में लिया गया। हालांकि सरकार ने स्कूल आने वाले छात्रों को अपने अभिभावक की सहमति लेना अनिवार्य किया। छात्रों को स्कूल आना अनिवार्य नहीं होगा।

बुधवार का मुख्यमंत्री विजय रुपानी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की मौजूदगी में आज राज्य मंत्रिमंडल की बैठक हुई। कैबिनेट की बैठक के बाद शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडास्मा ने बताया कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के कोरोना दिशानिर्देशों के अनुसार स्कूलों को शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। सरकार ने 11 जनवरी से कक्षा10 और 12 के साथ पीजी कॉलेज की कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

चुडासमा ने बताया कि 11 जनवरी, 2021 से राज्य में 10 वीं और 12 वीं कक्षा के शैक्षणिक कार्य और स्नातक और स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष की कक्षाए शुरू की जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह निर्णय राज्य के सभी बोर्डों, सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के तहत सरकारी स्कूलों, अनुदान प्राप्त स्वतंत्र संगठनों और संस्थानों पर भी लागू होगा। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र सरकार की एसओपी को स्कूल व कॉलेजों को सख्ती से पालन करना होगा।सभी निर्देशों को शिक्षा विभाग ने सभी संस्थानों को भेज दिया है।

उन्होंने बताया कि विद्यालय में प्रवेश के समय बच्चों की थर्मल गन से चेक करने की व्यवस्था करनी होगी। स्थानीय स्तर पर प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ समन्वय करना होगा है। उन्होंने बताया कि स्कूल में छात्र की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी, लेकिन स्कूल में आने वाले छात्रों को अपने माता-पिता की सहमति देनी होगी। इसके लिए आवश्यक फॉर्म स्कूलों में भेज दिए गए हैं।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसके अलावा राज्य में स्थापित ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली मानदंडों के अनुसार जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि छात्रों को सामूहिक पदोन्नति नहीं दी जाएगी। स्कूल में शैक्षणिक कार्यों की जांच की जाएगी। राज्य सरकार इस बात पर भी विचार कर रही है कि अन्य मानक कक्षाएं कब शुरू की जाए और इस पर जल्द ही कोई निर्णय लिया जाएगा।

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)