भारत ने जीता टी-20 वर्ल्‍ड कप, जश्‍न में झूमा पूरा देश

1 min read

New Delhi: घरों में जश्‍न, सड़कों पर जश्‍न, देशभर में जश्‍न… भारतीय क्रिकेट टीम के टी-20 विश्‍व कप जीतने के बाद हर तरफ सिर्फ जश्‍न का माहौल है. 17 साल बाद जश्‍न का यह मौका आया है. ऐसे में हर कोई इन पलों को जीना चाहता है. बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में आयोजित फाइनल मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मैच में 7 रन से हरा दिया. इसी के साथ 11 वर्षों बाद कोई आईसीसी खिताब अपने नाम किया.

भारत ने साल 2007 का टी20 विश्व कप जीता था. इसके बाद से टीम इंडिया कभी टी20 विश्व कप नहीं उठा पाई थी. इंडियन टीम साल 2014 में टी-20 विश्‍व कप के फाइनल में जरूर पहुंची थी, लेकिन उसे वहां हार का सामना करना पड़ा था.

दक्षिण अफ्रीका को टी-20 विश्‍व कप के फाइनल में हराकर भारत ने बीते एक दशक से लगे ‘चोकर्स’ के टैग को भी हटा दिया है, क्योंकि यह साल 2013 टी-20 विश्व कप के बाद भारत का पहला आईसीसी खिताब है.

टीम इंडिया की जीत के बाद पूरा देश जश्‍न के माहौल में डूब गया. ‘इंडिया, इंडिया’ के नारे हवा में गूंजने लगे और ‘मेन इन ब्लू’ का उत्साह बढ़ाने के लिए देशभर के शहरों में क्रिकेट फैन्‍स की भीड़ उमड़ पड़ी.

दिल्ली में इस अवसर का जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग इंडिया गेट पर पहुंचे. यहां क्रिकेट फैन्‍स ने जमकर जश्‍न मनाया. देशभक्ति के गाने और हाथों में तिरंगा लिये लोगों के चेहरे पर खुशी और गर्व का भाव देखा जा सकता था.

विश्व कप का खिताब जीतने का करोड़ों क्रिकेट प्रशंसकों का वर्षों का इंतजार खत्म होते ही जम्मू से लेकर हैदराबाद, पटना और पुणे समेत देश के विभिन्न हिस्सों में लोग एक दूसरे के गले मिलते और नाचते नजर आए.

बारबाडोस में भारतीय समयानुसार रात करीब साढ़े 11 बजे मैच समाप्त होते ही खुशी से झूमते प्रशंसक सड़कों पर उतर आए और उन्होंने पटाखे जलाए. पूरे देश ने इस जीत का जश्न मनाया जो आधी रात के बाद भी कई घंटों तक जारी रहा.

मुंबई में हवाई अड्डे पर प्रशंसक ढोल की थाप पर नाचते नजर आए और सड़कों पर कई लोग वाहनों के ऊपर चढ़ गए. कोलकाता में क्रिकेट प्रशंसकों ने सड़कों पर पटाखे जलाए. बेंगलुरु में ‘टीम इंडिया’ की पोशाक पहने कई प्रशंसक पब और खाने-पीने की दुकानों के बाहर नाचते नजर आए.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बधाई संदेशों और उत्सव के उत्साह को दर्शाने वाली तस्वीरों से भर गए, क्योंकि सितारों से सजी भारतीय टीम ने एक कड़े मुकाबले वाले फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराने के लिए पूरी जी-जान लगा दी थी, जिसने फैन्‍स को आखिरी क्षण तक उत्साहित रखा. रिकॉर्ड 20 टीमों की मौजूदगी वाले टी-20 विश्व कप का यह एक बेहतरीन अंजाम था.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours