ट्रेन में आग लगने की फैली अफवाह से कूदे कई यात्री, 3 दिन में 5 की मौत

1 min read

नांदेड साहिब से अमृतसर जा रही ट्रेन में सोमवार रात को आग लगने की अफवाह फैलने से दो लोगों की जान चली गई. दरअसल सचखंड एक्सप्रेस ट्रेन के कोच में धुआं फैलने के कारण यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई और उन्होंने चेन खींचकर ट्रेन को रोक दिया. जैसे ही गाड़ी की गति थोड़ी धीमी हुई वैसे ही चलती ट्रेन से लोगों ने कूदना शुरू कर दिया. इस दौरान ट्रेन से कूद रहे दो लोग बगल से आ रही ट्रेन की चपेट में आ गए और ट्रेन से टकराने की वजह से उनकी मौत हो गई. आग की अफवाह पर ट्रेन से कूदने की 3 दिन में यह दूसरी घटना है.

राठधना और हरसाना कलां स्टेशन के मध्य रेलवे ट्रैक के किनारे खेतों की झाड़ियों में आग लगा रखी थी क्योंकि अभी नई फसल की रोपाई का समय आ चुका है. ऐसे में किसान अपने खेतों को तैयार करने में जुटे हैं. इसलिए किसानों खेतों के पास पड़े कबाड़ में आग लगा रखी थी. यही से उठा धुआं हवा के साथ वहां से गुजर रही ट्रेन में पहुंच गया. ट्रेन में पहुंचे इसी धुएं को देख यात्रियों को लगा कि किसी कोच में आग लग गई है.

ट्रेन में आए धुंए को देखने के बाद ट्रेन में अफरा-तफरी मच गई और लोग ट्रेन से कूदने लगे. रेलवे अधिकारी ने बताया कि हरसाना कलां स्टेशन पर दो लोगों की मौत की जानकारी मिली थी. उनका कहना है कि आग की अफवाह के बाद ट्रेन को रोका गया था. दरअसल भगदड़ में कुछ यात्री रेलवे लाइन की तरफ कूद गए, इस दौरान सामने से आ रही ट्रेन की चपेट में आने से दो की मौत हुई है.

इससे पहले बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड के कुमंडीह रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन से कूदने से तीन लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि रांची से सासाराम जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन में भी आग लगने की अफवाह फैली थी. आग लगने की अफवाह फैलते ही ट्रेन में अफरा-तफरी मच गई और यहां भी  लोग चलती ट्रेन से कूदने लगे. विपरीत दिशा से आ रही मालगाड़ी के चपेट में आने से लोगों की जान चली गई.

ट्रेन में आग लगने की अफवाह के बाद ट्रेन से कई लोग कूद गये, जिसमें तीन की मौत हो गई है और कई लोग घायल बताए जा रहे हैं. इसी ट्रेन में सफर कर रहीं एक महिला समाजसेवी ने बताया कि वे रांची सासाराम ट्रेन से सफर कर रही थी. उन्होंने बताया कि अफवाह फैलने के बाद लोग नीचे उतरने लगे, इसी दौरान ये हादसा हुआ. ये हादसा झारखंड के लातेहार जिले के कुमंडीह रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार देर शाम हुआ.

सासाराम-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस जैसे ही कुमंडीह स्टेशन के पास पहुंची, तभी अचानक से किसी ने हल्ला मचा दिया कि ट्रेन के इंजन में आग लग गई है, ये सुनकर लोग ट्रेन से कूदने लगे. मृतकों में दो पुरुष और एक महिला है.  धनबाद रेल मंडल के पीआरओ पुष्कर ने दुर्घटना की पुष्टि की है, लेकिन अभी तक यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि कितने लोग हताहत हुए हैं. घटना की जानकारी मिलने के बाद बरवाडीह से रेलवे के अधिकारी मौके के लिए रवाना हो गए हैं. दुर्घटना में जख्मी लोगों का इलाज स्थानीय स्तर पर किया जा रहा है.

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours